Rahul Gandhi In Court: Congress leader Rahul Gandhi reaches Surat court
Photo: ANI

    सूरत: अवमानना के मामले में जारी सूरत में कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर केस के चलते राहुल गांधी गुरुवार को सूरत के कोर्ट पहुंचे हैं। सूरत के एक विधायक पूर्णेश मोदी द्वारा उनके खिलाफ दायर एक मामले में अदालत में वे पेश हुए। मामला राहुल गांधी की 2019 चुनावी रैली में टिप्पणी का है। अपने कथित बयान में उन्होंने ने कहा था – सभी चोरों का उपनाम मोदी क्यों होता है। 

    सूरत-पश्चिम से भाजपा विधायक पूर्णेश मोदी ने यह मामला दर्ज करवाया था।  बताया जा रहा है कि, राहुल गांधी सूरत के कोर्ट में सुनवाई के बाद दोपहर करीब 12:30 बजे तक शहर से निकल जाएंगे। सूरत से भाजपा के विधायक पूर्णेश मोदी ने भादंसं की धारा 499 और 500 के तहत अप्रैल 2019 में गांधी के खिलाफ एक शिकायत दर्ज करायी थी। एक हफ्ते पहले सूरत के मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ए एन दवे ने मामले में अंतिम बयान दर्ज कराने के लिए गांधी को 24 जून को अदालत में मौजूद रहने का निर्देश दिया। 

    विधायक ने अपनी शिकायत में आरोप लगाया था कि गांधी ने 2019 में एक चुनावी रैली में यह कहकर पूरे मोदी समुदाय की मानहानि की कि, ‘‘ सभी चोरों का एक ही उपनाम मोदी कैसे है?” कर्नाटक के कोलार में 13 अप्रैल 2019 को हुई चुनावी रैली में गांधी ने कथित तौर पर कहा था, ‘‘नीरव मोदी, ललित मोदी, नरेन्द्र मोदी… इन सभी का एक ही उपनाम मोदी कैसे है ? सभी चोरों का एक ही उपनाम मोदी कैसे है?” राहुल गांधी ने कथित तौर पर जब यह टिप्पणी की थी तब वह कांग्रेस अध्यक्ष थे। इससे पहले गांधी अक्टूबर 2019 में अदालत में पेश हुए थे और उन्होंने इस टिप्पणी के लिए खुद को दोषी नहीं माना था। 

    बताया जा रहा है कि, इस आपराधिक मानहानि मामले में अंतिम बयान दर्ज कराने के लिए पेश राहुल गांधी कोर्ट पहुंचे हैं। सूरत के मजिस्ट्रेट कोर्ट ने करीब एक हफ्ते पहले राहुल गांधी को निर्देश दिया था कि अवमानना मामले में अंतिम बयान दर्ज कराने के लिए 24 जून को कोर्ट में मौजूद रहें।