Ravi Shankar Prasad and Rahul Gandhi

Loading

नयी दिल्ली. लॉकडाउन को ‘फेल’ बताने के राहुल गांधी के बयान पर पलटवार करते हुए भाजपा ने बुधवार को आरोप लगाया कि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष गलत बयानबाजी करके और तथ्यों को गलत एवं गैर जिम्मेदाराना तरीके से पेश करके कोविड-19 महामारी के खिलाफ देश की लड़ाई के संकल्प को कमजोर करने की कोशिश कर रहे हैं तथा उन्हें इस विषय पर दुनिया के आंकड़ों पर ध्यान देना चाहिए। भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने संवाददाताओं से कहा कि राहुल गांधी ने पहले कहा था कि लॉकडाउन कोई समाधान नहीं है। लेकिन पंजाब और राजस्थान में उनकी पार्टी की सरकार ने पहले ही 31 मई तक लॉकडाउन को बढ़ा दिया।

केंद्रीय मंत्री ने सवाल किया, ‘‘ क्या आपके (राहुल) मुख्यमंत्री आपकी नहीं सुनते? ” उन्होंने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष से पूछा कि क्या आपके मुख्यमंत्री लॉकडाउन और गरीबों को नकद देने के सुझाव पर अमल नहीं करते? रविशंकर प्रसाद ने कहा कि दुनिया के 15 ऐसे देश जहां कोरोना बड़ी बीमारी बन गया है उसकी आबादी 142 करोड़ है। उसमें अमेरिका, इंग्लैंड, फ्रांस, जर्मनी, इटली, कनाडा व अन्य देश हैं। इन देशों में 26 मई तक करीब 3.43 लाख लोगों की मृत्यु कोरोना से हुई है। उन्होंने कहा कि भारत की आबादी 137 करोड़ है और हमारे देश में 4,345 लोगों की मृत्यु हुई है। 64 हजार से ज्यादा लोगों ठीक हुए हैं। वैसे मृत्यु कहीं भी हो, वह दुर्भाग्यपूर्ण है।

प्रसाद ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फ्रंटफुट पर खेल रहे हैं और उन्होंने लॉकडाउन करके जो देश को एकजुट किया है। भाजपा ने राहुल गांधी पर निशाना साधने के लिये ‘‘‘कोविड के खिलाफ भारत की लड़ाई को कौन कमजोर बना रहा” शीर्षक से एक पुस्तिका भी जारी की। इस पुस्तिका में राहुल गांधी की टिप्पणियां और कोरोना वायरस से निपटने में मोदी सरकार के सकारात्मक प्रयासों संबंधी रिपोर्ट का संकलन किया गया है ।

रविशंकर प्रसाद ने आरोप लगाया कि राहुल गांधी ने नकारात्मकता फैलाकर, संकट के समय राष्ट्र के खिलाफ काम करके, झूठा श्रेय लेने का प्रयास करके, गलत तथ्यों और झूठी खबरें फैलाकर देश का संकल्प कैसे कमजोर करने की कोशिश की और उनकी कथनी एवं करनी में भी अंतर रहा । उन्होंने आरोप लगाया कि राहुल गांधी ने श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में मजदूरों की टिकट के लिए भी झूठे आरोप लगाएं कि टिकट का पैसा लिया जा रहा है और राजनीतिक विरोध में आईसीएमआर जैसी संस्थाओं पर भी झूठे आरोप लगाए ।

कांग्रेस पर निशाना साधते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘‘जब से कोरोना संकट आया है तब से राहुल गांधी इस लड़ाई में देश के संकल्प को कमजोर करने की कोशिश कर रहे हैं।” उन्होंने आरोप लगाया कि वह (राहुल) झूठ बोलकर, गलत बयानबाजी करके और तथ्यों को गलत तरीके से बातें पेश कर रहे हैं ।

गौरतलब है कि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने देश में चार चरणों में लगाए गए लॉकडाउन के विफल रहने का आरोप लगाते हुए मंगलवार को कहा था कि प्रधानमंत्री को बताना चाहिए कि आगे कोरोना संकट से निपटने और जरूरतमंदों को मदद देने की उनकी रणनीति क्या है? उन्होंने अपनी मांग दोहराई थी कि गरीबों और मजदूरों को 7500 रूपये की मदद दी जाए और राज्य सरकारों को केंद्र की तरफ से पूरी मदद मिले।

राहुल ने बुधवार को पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट प्रोफेसर आशीष झा से बात की और इसमें टेस्टिंग और लॉकडाउन जैसे मुद्दों पर चर्चा की । भाजपा नेता ने कहा कि जब कोरोना की कोई वैक्सीन नहीं है, तब ऐसे में लॉकडाउन ही एक उपाय है । दूसरी ओर, महाराष्ट्र में राजनीति अस्थिरता उत्पन्न करने का प्रयास करने के विपक्ष के आरोपों को सिरे से खारिज करते हुए प्रसाद ने कहा कि अभी भाजपा और केंद्र की प्राथमिकता कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई को आगे बढ़ाने की है हालांकि राज्य में व्यवस्था को बहुत ही जिम्मेदारी से आगे बढ़ाने की जरूरत है।

उन्होने कहा कि कि चीजें वहां (महाराष्ट्र में) नियंत्रण में नहीं हो सकती है लेकिन हमारी रूचि अभी वहां राजनीति में नहीं है, हमारी रूचि कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में है । उन्होंने सवाल किया कि क्या राहुल गांधी ने नहीं कहा था कि कांग्रेस वहां निर्णय लेने की सक्रिय भूमिका में नहीं है । राहुल पर निशाना साधते हुए प्रसाद ने कहा, ‘‘ आप (कांग्रेस) वहां की सरकार में घटक हैं, आपके वरिष्ठ नेता वहां मंत्री हैं। ऐसे में पल्ला नहीं झाड़ सकते । ” उन्होंने कहा कि भाजपा नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने साफ कहा है कि सरकार गिराने में कोई रूचि नहीं है। प्रसाद ने आरोप लगाया कि राहुल गांधी स्वयं महाराष्ट्र के साथ राजनीति कर रहे हैं । (एजेंसी)