sonia-rahul

नई दिल्ली: कांग्रेस (Congress) के नए अध्यक्ष को लेकर अब तस्वीरे साफ होती नजर आने लगी हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, राहुल गांधी (Rahul Gandhi) का पुनः अध्यक्ष बनाना तय हो गया है। शनिवार को सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) की अध्यक्षता में उनके आवास 10 जनपथ में हुई बैठक में असंतुष्ट नेताओं के साथ बैठक की। इस में सभी ने राहुल गांधी को एक बार फिर से कांग्रेस अध्यक्ष बनाए जाने पर अपनी सहमति दी है। जिस पर राहुल ने कहा कि, “जो जिम्मेदारी दी जाएगी वह निभाऊंगा।”

चुनाव में होगा तय

सूत्रों से मिले जानकरी के अनुसार सभी नेताओं द्वारा दुबारा अध्यक्ष बनाए जाने की मांग पर गांधी ने कहा, “मैं हर जिम्मदारी के लिए तैयार हूँ, पार्टी के परिवार है, और परिवार में सभी को साथ मिलकर काम करना पड़ेगा। वहीं उन्होंने अध्यक्ष को लेकर कहा कि इसे चुनाव पर छोड़ देना चाहिए, नेता कौन बनेगा यह चुनाव से तय होगा।”

23 असंतुष्ट नेताओं के साथ हुई बैठक

सोनिया गांधी ने आगामी महीने में कांग्रेस के अंदर चुनाव के पहले सभी असंतुष्ट नेताओं के साथ बैठक बुलाई। इस बैठक में पिछले दिनों पत्र लिखने वाले सभी नेता शामिल थे। इस दौरान सभी को मनाने का प्रयास किया गया, साथ की पार्टी को मजबूत करने की चर्चा हुई। हालांकि कपिल सिब्बल ने बैठक में शामिल नहीं हुए और पाने पूर्व निर्धारित दुबई यात्रा पर निकल गए।

पार्टी में सभी का सम्मान

सूत्रों के अनुसार बैठक में राहुल गांधी ने कहा, “कांग्रेस के अंदर सभी नेताओं का सम्मान है, हम भाजापा जैसे नहीं है, जो वरिष्ठ नेताओं को साइडलाइन कर दे। आप सब मेरे पिता के सहयोगी रहे हैं. पार्टी को मजबूत करने में सभी के सहयोग की सहराहन है। यह लड़ाई युवा और बुजुर्ग का नहीं है, कोई भी खुद को उपेक्षित नहीं समझे।”

पार्टी में कोई फुट नहीं

इस बैठक की जानकारी देते हुए कांग्रेस के कोषअध्यक्ष पवन बंसल ने कहा, “बैठक के अंदर कोई फुट नहीं है, इस बैठक में सभी ने पार्टी को अधिक मजबूत करने पर चर्चा की है। इसी के साथ सब एक परिवार के रूप में मजबूत करने पर चर्चा भी की गई।”

यह नेता हुए शामिल 

सोनिया गाँधी के निवास पर बुलाई इस बैठक में पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पृथ्वीराज चव्हाण, पी चिदंबरम, भूपिंदर सिंह हुड्डा, अंबिका सोनी, मनीष तिवारी, गुलाम नबी आज़ाद, आनंद शर्मा, कमलनाथ आदि शामिल हुए