rahul

Loading

नई दिल्ली. पंजाब समेत कई जगह पर नए विवादित कृषि कानून (Farm Laws) को लेकर  किसान प्रदर्शन कर रहे हैं. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) कृषि कानून के खिलाफ प्रदर्शन में हिस्सा लेने के लिए आज पंजाब पहुंचे. राहुल गांधी ने पंजाब के किसानों से वादा किया है कि उनकी पार्टी के सत्ता में आने के बाद कृषि क्षेत्र से जुड़े इन तीनों कानून को हटा दिया जाएगा. राहुल गांधी ने न्यूनतम समर्थन मूल्य, खाद्य खरीद और थोक बाजारों को देश के तीन स्तम्भ बताते हुए कहा कि “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस व्यवस्था को ध्वस्त करना चाहते हैं.” 

पार्टी ने यह भी कहा कि “कृषि बिल सिर्फ किसानों का ही नहीं बल्कि पूरे देश की जनता का नुकसान करेंगे। जब कृषि क्षेत्र पूर्ण रूप से बड़े पूंजीपतियों के हवाले हो गया तो आपको आपके भोजन का भी दोगुना दाम देना पड़ेगा। प्रधानमंत्री देश को उसी तरफ लेकर जा रहे हैं।”

  • राहुल गांधी ने कहा नरेंद्र मोदी छोटे व्यापारियों और किसानों को खत्म करना चाहते है और अंबानी-अडानी को आगे बढ़ा रहे हैं. उन्होंने कहा, नरेंद्र मोदी ने खेती का ढांचा तोड़ दिया, सिस्टम को तोड़ दिया. डिमॉनेटाइजेशन से छोटे व्यापारियों और किसानों को खत्म कर दिया.
  • राहुल ने कहा कि जब मैंने कोरोना की बात करी तो मजाक उड़ाया, एक व्यक्ति कह रहा है कि 20-21 दिन में लड़ाई खत्म हो जाएगी, उन्हें ये ही नहीं पता कि कोरोना क्या है. मोदी सरकार ने इन कानूनों को लेकर सबकुछ तोड़ दिया.
  • गांधी ने कहा, मोदी सब पर अत्याचार कर रहे है. देश के युवाओं, किसानों और छोटे व्यापारियों को उन्होंने पूरा तोड़ दिया हैं. मोदी ने पूरे देश में कब्ज़ा कर लिया हैं. आज ना मीडिया फ्री है और ना अदालतें फ्री हैं, इसी वजह से विपक्ष कमजोर है. अगर ये सब अपने मुताबिक काम करें तो सरकार का सच सामने आ जाए. मोदी डरते है इसलिए सामने नहीं आते. 
  • कांग्रेस नेता राहुल गांधी बोले कि पीएम ने कहा था कि हिंदुस्तान की ज़मीन किसी ने नहीं ली, लेकिन 1200 स्क्वायर किमी. जमीन चीन ने ली है. राहुल बोले कि चीन को पता है कि मोदी सिर्फ अपनी इमेज की रक्षा करता है और इमेज बचाने के लिए जमीन हमें मिल जाएगी.
  • राहुल बोले कि ये लोग भारत माता की बात करते हैं लेकिन भारत माता की जमीन ही चीन को दे दी. राहुल गांधी बोले कि पीएम मोदी पत्रकार और चीन दोनों से डरते हैं.  
  • मंडी व्यवस्था पर मोदी के हमले से करोड़ों लोगों का जीवन संकट में पड़ जाएगा.
  • हाथरस जाते हुए हुई धक्का-मुक्की पर राहुल गांधी ने कहा पूरे देश को धकेला जा रहा है, मारा जा रहा है, पीटा जा रहा है. मुझे थोड़ा सा धक्का लग गया तो क्या बड़ी बात है. ऐसी सरकार है अगर हम खड़े होंगे तो धक्का लगेगा, लाठी लगेगी…ठीक है खा लेंगे धक्का क्या बड़ी बात है.