Rahul raised questions on Chinese soldiers from Rajnath, PIB Fact Check said the news is false

  • PIB Fact Check के अनुसार ख़बर है झूठी

नयी दिल्ली. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने लद्दाख में चीनी सैनिकों की कथित घुसपैठ से जुड़ी खबरों की पृष्ठभूमि में बुधवार को सवाल किया कि क्या सरकार इसकी पुष्टि कर सकती है कि चीन का कोई सैनिक भारतीय सीमा में दाखिल नहीं हुआ? उन्होंने एक खबर का हवाला देते हुए ट्वीट किया, ‘‘क्या भारत सरकार इसकी पुष्टि कर सकती है कि चीन का कोई सैनिक भारतीय सीमा में दाखिल नहीं हुआ?”

गौरतलब है कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर लगभग एक महीने से चले आ रहे गतिरोध के संदर्भ में बुधवार को कहा कि पूर्वी लद्दाख में चीनी सैनिक ‘‘अच्छी खासी संख्या में” आ गए हैं और भारत ने भी स्थिति से निपटने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए हैं।

सिंह ने कहा कि भारत और चीन के वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों के बीच छह जून को बैठक निर्धारित है। इसके साथ ही उन्होंने आश्वस्त किया कि भारत अपनी स्थिति से पीछे नहीं हटेगा। खबरों के अनुसार, एलएसी पर भारत की तरफ गलवान घाटी और पैंगोंग त्सो क्षेत्र में चीनी सैनिक अच्छी-खासी संख्या में डेरा डाले हुए हैं।

वहीं PIB Fact Check के अनुसार रक्षामंत्री राजनाथ सिंह की बात का गलत मतलब निकला गया है और वह यह कहना चाह रहे थे कि ” चीन के साथ भारत की बातचीत चल रही है। बातचीत का सिलसिला चल रहा है इसलिए मैं संदेह व्यक्त नहीं करना चाहूँगा। बातचीत के ज़रिए यदि मुद्दा सुलझ जाता है तो इससे अच्छी बात और क्या हो सकती है।” PIB Fact Check का यह भी कहना है कि, रक्षामंत्री  LAC की अलग-अलग धारणाओं और चीनी सैनिकों की उपस्थिति का उल्लेख कर रहे थे, यह गलत तरीके से समझा जा रहा है जैसे कि चीनी सैनिक LAC के भारतीय पक्ष में प्रवेश कर गए हैं।