File photo
File photo

    Loading

    नयी दिल्ली: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Congress President Rahul Gandhi) ने विदेश में निर्मित कोविड रोधी टीकों (Anti-Covid Vaccines Manufactured Abroad) के भारत में उपयोग को मंजूरी (Approve Use in India) देने की तैयारी को लेकर बुधवार को महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) के एक कथन का हवाला (Reference) देते हुए सरकार पर कटाक्ष (Sarcasm at the Government) किया। उन्होंने महात्मा गांधी के एक चर्चित कथन को उद्धृत करते हुए ट्वीट किया, पहले वे तुम्हारी उपेक्षा करेंगे, फिर तुम पर हंसेंगे, फिर वो तुमसे लड़ेंगे, फिर तुम जीत जाओगे। दरअसल, राहुल गांधी ने कुछ दिनों पहले सरकार से आग्रह किया था कि विदेश में निर्मित टीकों के भारत में उपयोग को अनुमति दी जाए। इसके बाद केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद (Central Minister Ravi Shankar Prasad) ने उन पर विदेशी कंपनियों के लिए लॉबिंग करने का आरोप  (Allegations of Lobbying for Foreign Companies) लगाया था।

    गौरतलब है कि टीकों की उपलब्धता बढ़ाने और देश में टीकाकरण की गति तेज करने के मकसद से केंद्र सरकार ने अन्य देशों में आपात इस्तेमाल के लिए अधिकृत, विदेश निर्मित कोविड-19 टीकों को मंजूरी देने की प्रक्रिया तेज कर दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी। मंत्रालय ने कहा कि इस प्रकार के विदेश निर्मित टीकों के पहले 100 लाभार्थियों के स्वास्थ्य पर सात दिन नजर रखी जाएगी, जिसके बाद देश में टीकाकरण कार्यक्रम में इन टीकों का इस्तेमाल किया जाएगा।

    उधर, राहुल गांधी ने एक अन्य ट्वीट में संविधान निर्माता डॉक्टर भीमराव आंबेडकर की जयंती पर उन्हें याद किया। उन्होंने वर्तमान केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि भारत अब साबित कर रहा है कि समय के साथ पिछड़ जाना संभव है। उन्होंने कहा, ‘‘आज हम बाबासाहेब को याद करते हैं जिन्होंने ऐसे मुश्किल सवाल हल किए जिनसे हमारे देश को प्रगति की राह पर चलने में मदद मिली।’