piyush-goyal
File Photo

Loading

नई दिल्ली: केंद्रीय रेल मंत्री पियूष गोयल (Railway Minister Piyush Goyal) ने एक बार फिर कृषि कानूनों (Agriculture Bill) को किसानों (Farmer) के हित में बताया है। शनिवार को पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा, “किसानों के साथ चर्चा करने के लिए केंद्र 24 घंटे तैयार है। अगर विरोध को माओवादियों और नक्सलियों (Maoism and Naxalism) से मुक्त किया जाता है, तो हमारे किसान निश्चित रूप से समझेंगे कि कानून उनके और देश के हित में हैं। इसके बाद भी अगर उन्हें कोई संदेह है, तो हम बातचीत के लिए खुले हैं।

 अधिकांश किसान कानूनों के साथ खड़े  

गोयल ने कहा, “मुझे विश्वास है कि अधिकांश किसान कानूनों के साथ खड़े हैं, उनमें से कुछ के पास कुछ आरक्षण थे जो बातचीत के माध्यम से हल किए गए थे। एक बिंदु डालने के बाद तालिका छोड़ने से कोई हल नहीं निकलता है, जिससे पता चलता है कि शायद आंदोलन उनके हाथ से निकल गया है।”

किसानों पर पूरी तरह भरोसा  

रेल मंत्री ने कहा, “हम भारत के किसानों पर पूरी तरह भरोसा करते हैं, वे शांतिप्रिय हैं और वे हमारे ‘अन्नदाता’ हैं। हम उनका सम्मान करते हैं और हमें विश्वास है कि वे माओवादी और नक्सल ताकतों को देश भर में लोगों को प्रभावित करने की अनुमति नहीं देंगे।”  

किसान हुए सख्त, 14 दिसंबर से भूक हड़ताल

पिछले सत्रह दिनों से चल रहे आंदोलन को किसानों ने और उग्र करने का फैसला लिया है। दिल्ली आने वाली प्रमुख सड़कों को बाधित करने के ऐलान के बाद किसानों अब भूख हड़ताल करने की घोषणा कर दी है। किसान नेता कमल प्रीत सिंह पन्नू ने कहा, “सभी किसान संगठनों के प्रतिनिधि और अध्यक्ष स्टेज पर 14 तारीख को अनशन पर बैठेंगे।”