Ashok Gehlot
Ashok Gehlot

Loading

नई दिल्ली: राजस्थान की कांग्रेस सरकार पर आए संकट को दूर करने और विधायकों को मनाने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बड़ा फैसला लिया है. नवभारत दिल्ली सूत्रों से मिली जानकरी के अनुसार मुख्यमंत्री गहलोत अपनी सरकार में दो मुख्यमंत्री को शपथ दिला सकते है, साथ ही असंतुष्ट विधायकों संतुष्ट करने के लिए 10 से 15 विधायकों को संसदीय सचिव भी बनाया जा सकता है.   

दो विधायकों में से एक गुर्जर समुदाय से 
सचिन पायलट गुर्जर समाज से आते है और राजस्थान में इस समुदाय का अच्छा खासा प्रभाव है. पायलट को उप मुख्यमंत्री पद से हटाने के बाद पड़ने वाले असर को कम करने और लोगों की नाराज़गी दूर करने के लिए दो उप्मुख्यामंत्रियो में से एक उप मुख्यमंत्री गुर्जर समुदाय से हो सकता है.

बता दें कि, यह पहला मौका नही होगा जब गहलोत सरकार ने दो उप मुख्यमंत्री बनाए है. उनके पहले कार्यकाल के दौरान भी दो उप मुख्यमंत्री रह चुके हैं. ऐसे में उसी रणनीति से इस समय के सियासी नाटक को भी नियंत्रित करने का प्रयास किया जा सकता है.

पायलट को कमजोर करने कोशिश 
मुख्यमंत्री गहलोत दो उपमुख्यमंत्रियों के साथ 10 से 15 विधायकों को संसदीय सचिव बनाया जा सकता है, जिससे असंतुष्ट विधायकों संतुष्ट किया जा सके. संसदीय सचिव बनाए जा रहे विधायकों में से कुछ ऐसे भी हो सकते हैं जो सचिन के प्रति सहानुभूति रखते हैं. इससे सचिन पायलट को विधानसभा के अंदर और बाहर कमजोर करने का कार्य किया जा सकेगा.

केंद्रीय नेतृत्व को भेजा प्रस्ताव 
सरकार को बचाने के लिए बनाए गए इस फार्मूला को राजस्थान सरकार ने कांग्रेस आलाकमान को एक प्रस्ताव दिया है. हालांकि अभी तक इस पर अंतिम स्वीकृति नहीं मिली है.