रजत शर्मा फिर बने ‘न्यूज़ ब्रॉडकास्टर्स एसोसिएशन’ के अध्यक्ष

नई दिल्ली: न्यूज ब्रॉडकास्टर्स एसोसिएशन (News Broadcast Association) (एनबीए) (NBA) ने बृहस्पतिवार को इंडिया टीवी (India TV) चैनल के प्रधान संपादक (Chief Editor) रजत शर्मा (Rajat Sharma) को एक और कार्यकाल के लिए अपना अध्यक्ष (President) चुन लिया। एनबीए द्वारा जारी एक बयान में यह जानकारी दी गयी है। 

एनबीए बोर्ड की बैठक में सदस्यों ने सर्वसम्मति से इंडिया टीवी के प्रमुख और प्रधान संपादक रजत शर्मा को 2020-2021 के लिए अध्यक्ष पद पर बने रहने को कहा। बोर्ड ने न्यूज़24 ब्रॉडकास्ट इंडिया लिमिटेड की अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक अनुराधा प्रसाद शुक्ला को उपाध्यक्ष चुना। 

इसके अलावा टाइम्स नेटवर्क – बेनेट, कोलमैन एंड कंपनी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी एमके आनंद को 2020-2021 के लिए मानद कोषाध्यक्ष निर्वाचित किया। शर्मा पहली बार 2014-15 में एनबीए के अध्यक्ष चुने गए थे और तब से 2016-17 को छोड़कर संगठन के प्रमुख हैं। 

शर्मा ने 13 वीं वार्षिक आम बैठक में एनबीए सदस्यों को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना वायरस महामारी के कारण पिछले छह महीनों के दौरान पूरी दुनिया एक अभूतपूर्व संकट से गुजरी है। शर्मा ने कहा कि दुनिया भर में व्यवसायों में व्यवधान आया है। समाचार प्रसारक भी इस व्यवधान से नहीं बच सके हैं। रातों-रात सब कुछ बदल गया। समाचार चैनलों के रूप में हमारी जिम्मेदारी उस समय कई गुना बढ़ गई जब सरकार ने हमें ‘आवश्यक सेवाएं’ घोषित किया। 

शर्मा ने कहा, “हमारे सदस्यों ने सभी कठिनाइयों का सामना किया और सुनिश्चित किया कि बिना किसी अड़चन के समाचार प्रसारित हों। लॉकडाउन के दौरान, समाचार चैनलों की दर्शकों की संख्या में अभूतपूर्व वृद्धि हुई।” 

उन्होंने कहा कि एनबीए पत्रकारों, कैमरामैन और संपादकीय कर्मचारियों को सलाम करता है जिन्होंने अपनी जान जोखिम में डाल कर यह सुनिश्चित किया कि महामारी की खबरें और सूचना लाखों दर्शकों तक पहुंचे। 

शर्मा ने कहा, “इस साल कुछ ऐसे चैनलों द्वारा अनियमित आपत्तिजनक सामग्री की अभूतपूर्व चुनौती भी देखी गई, जो एनबीए के सदस्य नहीं हैं। मुझे यह साझा करने में खुशी हो रही है कि एनबीए के सदस्य इस चुनौती से मुकाबला करने के लिए एकजुट रहे।” एनबीए समाचार प्रसारकों का सबसे बड़ा संगठन है और इसमें देश के लगभग सभी प्रमुख समाचार नेटवर्क शामिल हैं। (एजेंसी)