Ram Madhav

    बंगलुरु: भारतीय जनता पार्टी (Bhartiya Janta party) के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव (Ram Madhav) को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (Rashtriya Swayam sevak Sangh) ने वापस बुला लिया है। उन्हें संगठन की अखिल भारतीय कार्यकारिणी (National Executive) में शामिल किया गया है। शनिवार को बेंगलुरु (Bangalore) में आयोजित दो दिवसीय वार्षिक बैठक में यह निर्णय लिया गया।

    2014 में संघ से भाजपा में आने वाले राम माधव को पार्टी महासचिव बनाया गया। वह करीब छह साल तक इस पद पर रहे। इस दौरान उनको जम्मू कश्मीर, मणिपुर सहित कई राज्यों के प्रभारी रहें। 

    रामलाल बने संघ संपर्क प्रमुख 

    राममाधव के साथ भाजपा के पूर्व संगठन महामंत्री रहे रामलाल को संघ का अखिल भारतीय संपर्क प्रमुख बनाया गया है। साथ ही संघ की छात्र इकाई अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के महासचिव सुनील आम्बेकर को अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख और अरुण कुमार को सहसरकार्यवाह की जिम्मेदारी दी गई है।

    दत्तात्रेय होसबाले बने सह-कार्यवाह 

    इसके पहले संघ ने दत्तात्रेय होसबाले को नया सह-कार्यवाह बनाया है। वह भैयाजी जी जोशी का स्थान लेंगे। इस बात की घोषणा ट्वीट कर दी। ट्वीट में लिखा, “संघ की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा में सरकार्यवाह पद के लिए श्री दत्तात्रेय होसबाले जी निर्वाचित हुए। वे 2009 से सह सरकार्यवाह का दायित्व निर्वहन कर रहे थे।”

    नागपुर छोड़ बंगलुरु में वार्षिक बैठक

    एबीपीएस की वार्षिक बैठक अलग-अलग स्थानों पर होती है लेकिन हर तीसरे वर्ष यह नागपुर स्थित आरएसएस के मुख्यालय में होती है जहां सरकार्यवाह का चुनाव होता है। बहरहाल, महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए इस वर्ष इसे बेंगलुरू स्थानांतरित कर दिया गया।