Vaccination

    नई दिल्ली: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) के मौके पर शुरू किए गए महा टीकाकरण अभियान (Vaccination Program) में रिकॉर्ड बन गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) के जारी किए आकंड़ो के अनुसार पहले दिन करीब 80 लाख लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया है। 

    वहीं राज्यों की बात करें तप मध्य प्रदेश में सबसे ज्यादा करीब 15 लाख लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया है। वहीं दूसरे नंबर पर कर्नाटक है, जहां छह लाख लोगों को वैक्सीन की डोज लगाई गई है। तीसरे नंबर पर उत्तर प्रदेश है, जहां करीब चार लाख लोगों को टीका की खुराकें लगाई गई। 

    वैक्सीन हमारा सबसे मजबूत हथियार 

    देश में हुए रिकॉर्ड टीकाकरण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर जनता को बधाई दी है। पीएम ने ट्वीट में लिखा, “आज की रिकॉर्ड तोड़ टीकाकरण संख्या प्रसन्न करने वाली है। COVID-19 से लड़ने के लिए वैक्सीन हमारा सबसे मजबूत हथियार बना हुआ है। उन सभी को बधाई जिन्होंने टीका लगाया और सभी अग्रिम पंक्ति के योद्धाओं को बधाई दी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि इतने सारे नागरिकों को टीका मिल सके। अच्छा किया भारत!”

    सभी को मुफ्त में लग रहा टीका 

    टीकाकरण की रफ़्तार को बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार ने शुरू अभियान को पाने हाथों में लेलिया है। 21 मई को राष्ट्र को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी को मुफ्त में टीका लगाने का ऐलान किया था। प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा था कि, 21 जून से 18 वर्ष के ऊपर वाले सभी लोगों को लगने वाला टीका राज्य सरकारों को मुफ्त में दिया जाएगा।”

    दो न्यूजीलैंड को लगाया जा सकता है टीका 

    भारत में एक दिन में जितने लोगों को टीका लगाया गया, उतने में तो दुनिया के कई देशों की पूरी जनसंख्या का टीका करण हो जाए। आज जितने टीके लगाए उतने में आधे स्वीडन या एक न्यूजीलैंड या दो नामीबिया या चार मॉरीशस या 10 मालदीवया 25 समोआ या 50 सेशेल्स या सौ सेंट किट्स का टीकाकरण किया जा सकता है।