5G से लेकर JioBook लैपटॉप, 3500 से 5 हजार तक के स्मार्टफोन से आज उठेगा पर्दा, Jio की बड़ी घोषणाओं को यहां देखें Live

    नई दिल्ली: भारत की दिग्गज कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries Limited) की आज होने वाली एनुअल जनरल मीटिंग (AGM) में कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) कई बड़े एलान कर सकते हैं। कंपनी के सूत्रों के मुताबिक, पिछली AGM में अनाउंस हुए JIO-Google 5G स्मार्टफोन को आज पेश किया जा सकता है। वह स्मार्टफोन 4G नेटवर्क (Network) को भी सपोर्ट करेंगे। AGM शुरू होने से पहले जानकारी मिली है कि, इस स्मार्टफोन को 3500 रुपए से 5000 रुपए के बीच पेश किया जा सकता है। जिसका मतलब है कि यह भारत में सबसे सस्ता 5G स्मार्टफोन होगा। इसके अलावा कंपनी स्टूडेंट्स की भलाई और स्मार्ट स्टडी का सोचते हुए सस्ते लैपटॉप (JIO laptop For Students) का भी अनाउंसमेंट कर सकती है। 

    JIO- Google 5G Smartphone 

    • जियो-गूगल 5G स्मार्टफोन के फीचर्स कैसे होंगे, फिलहाल इसकी कोई जानकारी नहीं है। हालांकि, गूगल ने बीते साल जियो में 4.5 अरब डॉलर (करीब 33 हजार 600 करोड़ रुपए) का निवेश किया है। जिसका इस्तेमाल कंपनी JIO के बेहद सस्ते स्मार्टफोन बनाने में करेगी। 
    • रिसर्च फर्म कैनालिस के अनुसार, भारत में बिकने वाले स्मार्टफोन में चीनी कंपनियों की हिस्सेदारी 70% से ज्यादा है। ऐसे में जियो और गूगल का सस्ता 4G स्मार्टफोन चीनी कंपनियों के लिए खतरा साबित हो सकता है। 
    • काउंटर पॉइंट रिसर्च की मानें तो, भारत में करीब 45 करोड़ लोगों के पास स्मार्टफोन है। ऐसे में रिलायंस-गूगल का टारगेट ये ही लोग हो सकते हैं। काउंटर पॉइंट रिसर्च और आईडीसी के अनुसार, स्मार्टफोन का इस्तेमाल का बढ़ावा देने के लिए दोनों कंपनियों को 4000 रुपए से कम कीमत वाला स्मार्टफोन पेश करना होगा। 

    5G Network Launching Announcement 

    इस AGM में कंपनी अपनी 5G सर्विसेज को भी रोलआउट कर सकती है। कंपनी ने 5G ट्रायल्स में 1Gbps की स्पीड पहले ही हासिल कर ली है। बता दें कि, बीते साल ही कंपनी ने साफ तरीके से बता दिया था कि उसने 5G नेटवर्क से जुड़ी सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। साथ ही अमेरिका में उसने 5G की सफल टेस्टिंग भी की है। यानी जैसे ही सरकार 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी करेगी, वैसे ही कंपनी 5G सर्विस शुरू कर देगी। ऐसा माना जा रहा है कि सरकार सितंबर में 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी कर सकती है।

    JIO Laptop

    मार्च से ही जियो लैपटॉप की चर्चा शुरू हो गई थी। हालांकि, कंपनी ने इसे लेकर अभी तक कोई भी जानकारी साझा नहीं की है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस लैपटॉप को Jiobook के नाम से जाना जाएगा। इसके अलावा यह भी कयास लगाए जा रहे हैं कि कंपनी इसके लिए अपना खुद का ऑपरेटिंग सिस्टम JioOS तैयार करेगी और इसे 4G कनेक्टिविटी के साथ पेश किया जाएगा। XDA डेवलपर्स की मानें तो, जियोबुक में बड़ी स्क्रीन दी जा सकती है। इसमें क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 665 चिपसेट मिलेगा। इसमें 2GB LPDDR4x रैम और 32GB इंटरनल स्टोरेज मौजूद रहेगा। वहीं इसमें 4GB रैम और 64GB इंटरनल स्टोरेज दिया जा सकता है। 

    AGM Meeting Time And Link

    रिलायंस इंडस्ट्रीज की 44वीं AGM आज दोपहर 2 बजे से शुरू होगी। इस मीटिंग को आप ऑनलाइन देख सकते हैं। आप RIL चेयरमैन मुकेश अंबानी का स्पीच भी ऑनलाइन देख सकते हैं। आप नीचे दिए गए लिंक को क्लिक कर इस ऑनलाइन मीटिंग को देख सकते हैं…

    Online Links

    JIO CHANNEL

    FACEBOOK

    YOUTUBE

    JIO MEET

    TWITTER