Sarbananda Sonowal

    नयी दिल्ली. असम के पूर्व मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल (Sarbananda Sonowal) ने रविवार को देश के नये आयुष मंत्री (Ayush Minister) के रूप में कार्यभार संभाल लिया। केन्द्रीय मंत्रिमंडल में बुधवार को हुए बड़े फेरबदल के तहत सोनोवाल को पत्तन, पोत परिवहन एवं जलमार्ग मंत्रालय का प्रभार भी सौंपा गया है।

    सोनोवाल ने आयुष मंत्रालय का कार्यभार संभालने के बाद ट्वीट कर कहा, ‘‘प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के दृष्टिकोण को साकार करने तथा भारत की पारंपरिक स्वास्थ्य प्रणाली को बढ़ावा देने और संरक्षित करने की जिम्मेदारी लेते हुए मैंने आज आयुष मंत्रालय के अधिकारियों के साथ बैठक कर बातचीत की।”

    पहली बार लोकसभा सांसद बने मुंजापारा महेंद्रभाई ने बृहस्पतिवार को आयुष मंत्रालय में राज्य मंत्री के रूप में अपना कार्यभार संभाला लिया। असम विधानसभा चुनाव में जीत मिलने के बावजूद सोनोवाल ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था।

    गौरतलब है कि सोनोवाल दो बार लोकसभा के लिए चुने गए हैं और उन्होंने मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में 2014 से 2016 के दौरान केन्द्रीय खेल एवं कौशल विकास मंत्री के रूप में भी कार्य कर चुके हैं। (एजेंसी)