आधार कार्ड से लिंक करने पर 300 रुपये कम में मिलेगा गैस सिलेंडर, जानें प्रोसेस

    नई दिल्ली. यदि आप गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) के बढ़ती कीमतों से परेशान हैं तो आपके लिए एक राहत वाली खबर है। फरवरी-मार्च माह को मिलाकर अभी तक गैस सिलेंडर (Domestic Gas Cylinder)  की कीमत 125 रुपए के करीब प्रति सिलेंडर बढ़ चुकी है। यानि दिल्ली की बात करें तो राष्‍ट्रीय राजधानी में अब सिलेंडर 819 रुपये का हो गया है। लेकिन यदि आप गैस सिलेंडर पर सब्सिडी लेते हैं तो आप करीब 300 रुपये तक बचा सकते हैं। 

    सब्सिडी की राशि बढ़ी 

    पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के एक बयान में कहा गया था कि एलपीजी पर सब्सिडी खत्म नहीं हुई है और जरुरतमंदों को अभी भी ये जारी है। वहीं प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की तहत गैस सिलेंडर पर सब्सिडी को 174.80 रुपए से बढ़ाकर 312.80 रुपए तक किया गया। लेकिन ये केवल उनके लिए है जो इस योजना के तहत रजिस्टर्ड हैं।

    बचा सकते हैं  300 रुपये

    अगर आप गैस सिलेंडर पर सब्सिडी लेना चाहते हैं तो आपको सब्सिडी वाले खाते को आधार कार्ड से लिंक कराना होगा। ऐसा करने पर आपके खाते में करीब 300 रुपये की सब्सिडी आ जाएग। 

    घर बैठे लिंक करें आधार कार्ड

    यदि आपका एलपीजी कनेक्शन आधार कार्ड (Aadhaar Card) से लिंक नहीं है तो आप इसे घर बैठे भी आसानी से कर सकते हैं। अपने आधार कार्ड को तीन तरीकों से रजिस्टर्ड किया जा सकता है। 

    • पहला है मोबाइल नंबर के जरिए, दूसरा एसएमएस के जरिए और तीसरा UIDAI की बेवसाइट पर जाकर।
    •  जब आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर हो जाएगा तो आप UID <Aadhar number> टाइप करके गैस एजेंसी के नंबर पर भेजकर इसे रडिस्टर्ड कर सकते हैं। 
    • रजिस्टर्ड होते ही आपके मोबाइल पर जानकारी आ जाएगी। 

    अगर आप मोबाइल नबंर से एसएमएस के जरिए इसे रजिस्टर्ड नहीं करा पा रहे हैं तो आप इंडेन की गैस एजेंसी के टोल फ्री नबंर 1800 2333 5555 पर कॉल करके वहां कर्मचारी को बताएं कि आपको अपना आधार नबंर लिंक कराना है। ये काम कस्टमर केयर अधिकारी हाथों हाथ कर देते हैं।

    महंगा हुआ सिलेंडर

    घरेलू गैस पर लगातार बढ़ती तेल की कीमतों का असर लगातार पड़ रहा है। 4 महीने पहले घरेलू सिलेंडर 594 रुपये था पर अब दिल्ली में 819 रुपये में मिल रहा है। नवंबर से मार्च के बीच सिलेंडर की कीमत 225 रुपये बढ़ गई हैं जो करीब 25 फीसदी हैं। 

    पेटीएम का स्पेशल ऑफर

    वहीं डिजिटल पेमेंट एप Paytm से हली बार सिलेंडर बुक करने पर 100 रुपये का कैशबैक ऑफर दे रहा है। यदि आप पेटीएम से पेमेंट करते है तो दिल्ली में 819 रुपये का सिलेंडर 719 रुपये में आपको मिलेगा। हालांकि ग्राहकों के लिए कुछ शर्तें लागू किए गए हैं।