खुशखबरी : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए 31 मार्च तक बढ़ी मकान खरीदने की ब्‍याज दर

    नई दिल्‍ली. यदि आपके घर में भी कोई केंद्रीय कर्मचारी है तो सरकार कोरोना महामारी के दौरान कम ब्‍याज पर घर (House Building Advance) बनाने के लिए रकम दे रही है। 31 मार्च 2022 तक अगर आप यह रकम लेते हैं तो सिर्फ 7.9 फीसद ब्‍याज पर यह एडवांस मिल जाएगा। केंद्र और राज्‍य कर्मचारी (Central Government Employees) दोनों ही इस एडवांस को ले सकते हैं। बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2020 में अर्थव्यवस्था में तेजी लाने के लिए हाउसिंग सेक्टर और एक्सपोर्ट सेक्टर के लिए कई बड़े ऐलान किए थे। जिसमें कम ब्‍याज पर घर (House Building Advance) भी शामिल था। अब इसकी मियाद 31 मार्च, 2022 तक बढ़ा दी गई है। 

    क्या होता है हाउस बिल्डिंग एडवांस

    सरकार केंद्र और राज्य कर्मचारियों को House Building Advance देती है। कर्मचारी खुद या अपनी ​पत्‍नी के प्लॉट पर घर बनाने के लिए (Construction) 

    एडवांस ले सकते हैं। एडवांस बैंक लोन Repayment के आधार पर होता है। कर्मचारियों को ये फंड घर खरीदने या बनाने के लिए मिलता है। लेकिन सरकारी कर्मचारी को नौकरी के दौरान सिर्फ एक बार ही यह एडवांस ले सकता है। 34 महीने की बेसिक पे और मकान की कीमत को देखकर ही आपकी House Building Advance फाइल पास होगी। साथ ही Length of Service भी देखी जाती है। सभी स्थायी कर्मचारी हाउस बिल्डिंग एडवांस के पात्र हैं। साथ ही 5 साल की लगातार सेवा देने वाले अस्थायी कर्मचारी भी इस सुविधा का फायदा ले सकते हैं।

    कैसे करें अप्लाई ?

    कर्मचारी एडवांस के लिए अपने विभाग में अप्‍लाई कर सकते हैं। House Building Advance की खास बात है कि यह Simple interest से जुड़ा है। इसमें ब्‍याज स्‍लैब के हिसाब से लगता है। Slab भी 50 हजार से 7.5 लाख रुपए तक के हैं। इसमें अधिकतम 7.5 लाख रुपए मिलता है। कुलमिलाकर इस एडवांस को कम ब्‍याज दर पर चुकाया जा सकता है।

    बता दें कि, मोदी सरकार की मुहिम के तहत घर खरीदने के लिए जरूरी फंड एक स्पेशल विंडो से मिलेगा।इस विडों में एक्सपर्ट हैं, जो आसानी से हाउसिंग लोन लेने में मदद करते हैं। इसके साथ ही सरकार की ओर से एक्सटर्नल कमर्शियल गाइडलाइन फॉर अफोर्डेबल हाउजिंग में राहत दी गई है।