Science and Technology will win the fight against Corona: NITI Aayog

Loading

नई दिल्ली: देश में कोरोना महामारी की रफ़्तार रोजाना तेज होती जा रही हैं. रोजाना संक्रमितों की संख्या बढ़ती जा रही हैं. इसी के साथ महामारी को रोकने के लिए दवाइयों और वैक्सीन के परीक्षण में भी तेज़ी आई हैं. इसी की जानकारी देने के लिए गुरुवार को पत्रकार सम्मेलन का आयोजन किया गया था. जिसमे नीति आयोग में स्वास्थ्य सदस्य वी.के. पॉल ने कहा, ” कोरोनावायरस के खिलाफ लड़ाई को वैक्सीन और दवाओं के माध्यम से जीता जाएगा। हमारे देश के विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थान और फार्मा उद्योग बहुत मजबूत हैं.”

देश में 20 से ज्यादा टिके का परीक्षण 
देश में कोरोना  वैक्सीन के निर्माण और परिक्षण को लेकर जानकरी देते भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार (PSA) प्रो. के. विजय राघवन ने कहा, ” भारत में कुल 30 समूह हैं, व्यक्तिगत शिक्षाविदों इसी के साथ बड़े उद्योग, जो लगभग 20 में से टीके विकसित करने की कोशिश कर रहे हैं, एक अच्छी गति बनाए हुए हैं.” 

 
उन्होंने आगे कहा, ” AICTE और CSIR ने एक ड्रग डिस्कवरी हैकाथॉन की शुरुआत की है- यह एक हाई-एंड हैकाथॉन है जहाँ छात्रों को कम्प्यूटेशनल ड्रग डिस्कवरी करने के बारे में जानकारी के साथ प्रशिक्षित किया जाता है.”

 
संक्रमितों की संख्या 1,58,333 पहुंची 
देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1,58,333 पहुंची गई हैं, जिसमे पिछले 24 घंटे में 6500 से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं. वहीं  4531 लोगों की मौत भी हो गई हैं. इसी के साथ ठीक होने वालों की संख्या भी बढ़ती जा रही हैं अभी तक 67,692 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं. दुनिया के तुलना भारत में सबसे कम 2.69 प्रतिशत मृत्यु दर हैं.