VACCINATION

    नयी दिल्ली. आगामी सोमवार (Monday) यानी 1 मार्च 2021 से कोरोना वैक्सीनेशन (COVID-19 Vaccination) का दूसरा चरण अब  शुरू होने वाला है। आने वाले इस द्वितीय चरण में 10 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) लगाए जाने का बड़ा लक्ष्य रखा गया है। जिसके तहत आगामी 1 मार्च से देश के 10,000 सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों और 12,000 निजी केंद्रों में कोरोना का जरुरी वैक्सीनेशन शुरू होगा। इसलिए आज शनिवार और रविवार यानी दो दिनों में स्वास्थ्य कर्मचारियों और दूसरे स्टाफ को जरुरी वैक्सीन लगाने के लिए प्रशिक्षण देने का काम होगा।

    ‘को-विन’ (Co-WIN) सॉफ्टवेयर अब हुआ अपडेट:

    गौरतलब है कि इसकेलिए जरुरी ‘को-विन’ (Co-WIN) सॉफ्टवेयर कोरोना वायरस रोधी समूचे टीकाकरण अभियान को सुचारू तरीके से अंजाम देने के लिए अब तैयार किया गया है। विदित हो कि स्वास्थ्यकर्मियों को टीके लगाने के लिए बीते 16 जनवरी 2021 को देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने  एक राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान की शुरुआत की थी।

    वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा दी गयी जानकारी में कहा है कि, “आज शनिवार एवं रविवार (27 और 28 फरवरी) को ‘को-विन’ डिजिटल एप को ‘को-विन 1।0’ से ‘को-विन 2।0’ में तब्दील किया जाएगा। जिसके तहत इन दो दिनों के दौरान कोरोना वैक्सीनेशन का कोई भी सत्र का आयोजन नहीं किया गया है। इसके साथ ही देश के सभी राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों को पहले ही होई रहे इस जरुरी बदलाव के बारे में सूचित किया जा चुका है।”

    60 साल से ऊपर वाले उम्रदराज लोगों का होगा वैक्सीनेशन:

    गौरतलब है कि इस बार 60 साल से अधिक उम्र एवं पहले से ही जो किसी बीमारी से पीड़ित हैं। ऐसे 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को आगामी 1मार्च से कोरोना वैक्सीन दी जाएगी। इस बार 45 साल से अधिक उम्र के संक्रमण के प्रति संवेदनशील बीमारियों से ग्रसित लोगों को भी इस अहम् चरण में टीकाकरण के लिए शामिल किया गया है।

    वैक्सीनेशन हेतु ऐसे होगा कोविन 2.0 पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन:

    • वैक्सीनेशन के लिए लोगों को पहले से ही कोविन ऐप में अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। यह रजिस्ट्रेशन खुद भी आसानी से किया जा सकता है।
    • कोविन-2.0 पोर्टल को आप अपने फोन पर सीधे ही डाउनलोड कर खुद ही रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं या फिर आरोग्य सेतु के जरिए भी इस रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा किया जा सकता है।
    • इस पोर्टल से आपको आसपास के सभी कोरोना सेंटर की जानकारी और वहां पर चल रहे वैक्सीनेशन का समय और तारीख का आपको पता चल सकेगा।
    • अपनी सुविधानुसार अब हितग्राही किसी एक सेंटर को चुनकर वहां वैक्सीनेशन के लिए अप्वांटमेंट ले सकते हैं।
    • अब रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी बेहद सरल रखी गई है। अपने मोबाइल पर डाउनलोड किए पोर्टल पर जरूरी जानकारी देने के बाद आपको एक ओटीपी (OTP) आएगा। इस ओटीपी डालते ही आपका अकाउंट बन जाएगा।
    • परिवार का एनी सदस्य भी आपका रजिस्ट्रेशन अपने मोबाइल पर कर सकता है।
    • इस नए कोविन प्लेटफार्म में अब जीपीएस (GPS) सिस्टम की सुविधा भी होगी।
    • अब एक मोबाइल ऐप में चार व्यक्तियों का रजिस्ट्रेशन किया जा सकेगा। वहीं आरोग्यसेतु ऐप में रजिस्ट्रेशन के लिए वन टाइम पासवर्ड (One Time Password) का इस्तेमाल होगा।

    अब मोबाइल नहीं तो सीधे सेंटर पर पहुंचे: 

    • अब जिनके पास मोबाइल नहीं हैं उनके लिए 2.5 लाख कॉमन सर्विस सेंटर भी खोले गए हैं।
    • अगर कोई व्यक्ति मोबाइल पर खुद को रजिस्टर नहीं कर पा रहा तो वह सीधे भी अपने जरूरी डाक्यूमेंट्स के साथ वैक्सीनेशन सेंटर पर खुद ही पहुंच सकता है। 
    • 60 साल के व्यक्ति के लिए जरुरी वैक्सीन डाक्यूमेंट के तौर पर आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राईविंग लाइसेंस या पासपोर्ट लगेगा।
    • वहीं 45 साल के व्यक्ति को बीमारी का सर्टिफिकेट भी लाना पड़ेगा अगर पहले से ही उन्हें कोई बीमारी हो तो।