राम मंदिर निर्माण के लिए भक्तों ने खोली तिजोरी, 4 मार्च तक 2500 करोड़ रुपये का चंदा जमा

    अयोध्या: मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम (Lord Rama) का अयोध्या (Ayodhya) में बनाये जा रहे मंदिर निर्माण के लिए भक्तों ने अपनी तिजोरी खोल दी है। मंदिर निर्माण के लिए चलाए जा रहे समर्पण अभियान में चार मार्च तक भक्तों की तरफ से 2500 करोड़ रूपये से ज्यादा का चंदा मिल चूका है। शनिवार को इस बात की जानकारी विश्व हिन्दू परिषद (Vishwa Hindu Paridhad) के अंतराष्ट्रीय अध्यक्ष अलोक कुमार (Alok Kumar) ने दी। 

    वीएचपी नेता ने कहा, “4 मार्च तक 2500 करोड़ से कुछ ज्यादा रुपये बैंक में आए थे। इस महीने के अंत तक हम कोई निश्चित अंतिम आंकड़ा बता पाएंगे… 4 लाख गांव में 10 करोड़ परिवारों में 50 करोड़ से ज्यादा लोगों ने चंदा दिया है।”

    घर घर अभियान समाप्त 

    श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय ने कहा, “डोर-टू-डोर कलेक्शन बंद हो गया है। ट्रस्ट की वेबसाइट पर लोग ऑनलाइन दान कर सकते हैं। हम मंदिर के सामने स्थित एक जमीन को हासिल करने के लिए बातचीत कर रहे हैं, लेकिन अभी तक कुछ भी तय नहीं हुआ है। राय ने कहा कि मंदिर का निर्माण तीन साल में होगा।”

    उन्होंने कहा, “मंदिर परिसर में 3 प्रकार के पत्थर लगेंगे और 3 स्थानों पर लगेंगे। ये 3 स्थानों का पत्थर अलग-अलग स्टाइल और पहाड़ियों का होगा। इन 3 स्थानों को मिलाकर लगभग 12 लाख घन फुट पत्थर लगेगा।”

    ज्ञात हो कि, मंदिर निर्माण के लिए वीेएचपी ने 15 जनवरी से 27 फ़रवरी तक निधि समर्पण अभियान चलाया थे। इस अभियान में 40 लाख से ज्यादा कार्यकर्ता देश भर में लोगों के घर जाकर मंदिर निर्माण के लिए निधि एकत्रित किया गया है। भक्त 10 रुपये से लेकर 100 रुपये तक की राशि दान कर सकते थे। हालांकि अब यह समर्पण अभियान समाप्त हो चूका है, अगर अभी ही किसी को दान देना है तो वह श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के बैंक खातों में जमा कर सकते हैं।