Black Fungus, PTI Photo
File Photo : PTI

    नयी दिल्ली. सरकार ने मंगलवार को कहा कि 15 जुलाई तक देश के विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में म्यूकोर्मिकोसिस (Mucormycosis) के कुल 45,432 मामले सामने आए हैं जिनमें से 21,085 प्रभावित लोगों का इलाज चल रहा है वहीं 4,252 लोगों की मौत हो गई।

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Union Health Minister Mansukh Mandaviya) ने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि बड़ी संख्या में म्यूकोर्मिकोसिस रोगी (84.4 प्रतिशत) अतीत में कोविड​​​​-19 से पीड़ित थे।

    कोविड की दूसरी लहर के बाद म्यूकोर्मिकोसिस के मामलों में वृद्धि हुई और स्वास्थ्य मंत्रालय ने व्यापक विश्लेषण और परामर्श के बाद समस्या के समाधान के लिए कई कदम उठाए हैं।

    म्यूकोर्मिकोसिस और अन्य फंगल संक्रमण ऐसे लोगों में अधिक होते हैं जिनकी रोग प्रतिरोधक शक्ति कम होती है और वे मधुमेह, कैंसर जैसे रोगों से पीड़ित होते हैं।

    मंडाविया ने कहा कि हालांकि यह कोई नयी बीमारी नहीं है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने मई में राज्यों से बीमारी का वस्तुनिष्ठ आकलन प्राप्त करने के लिए महामारी रोग कानून के तहत म्यूकोर्मिकोसिस को अधिसूचित बीमारी घोषित करने का अनुरोध किया था। (एजेंसी)