कहीं आपके Aadhaar से कोई और तो नहीं चला रहा सिम कार्ड?, Online ऐसे करें पता

    Aadhar Card To Purchase Phone Connection: सरकारी से लेकर प्राइवेट हर जगह आधार कार्ड (Aadhaar Card) की जरूरत होती है। यह महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक माना जाता है। आधार के बिना आप सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं ले सकते। यहां तक कि, गैस सब्सिडी भी आपकों नहीं मिलेगी। पर क्या आप जानते हैं, कही आपके आधार कार्ड से कोई और तो सिम नहीं चला रहा? चौंकिए मत जी हां, आपके जानकारी के बगैर भी आधार कार्ड नंबर से कोई अन्य व्यक्ति सिम खरीद सकता है। जिसका पता आप आधार सेंटर पर जाएं बिना भी लगा सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ आसान से स्टेप फाॅलो करने होंगे। आधार कार्ड वेरिफिकेशन (Verify Aadhar) के जरिए आप आसानी से पता कर पाएंगे कि, आपके आधार नंबर कही और रजिस्टर तो नहीं ?

    UIDAI ने फ्रॉड से बचने के लिए आधार कार्ड (Aadhaar Card) उपयोगकर्ता को चेतावनी देता रहा है, पर ऐसे कई मामले देखे गए हैं जहां व्यक्ति के जानकारी के बिना ही उनके आधार कार्ड को गलत तरीके से इस्तेमाल किया जाता है। आधार कार्ड (Aadhaar Card) से सिम खरीदते समय आपको कुछ विशेष बातों को ध्यान रखने की जरूरत है। अपने आधार कार्ड (Aadhaar Card) पर किसी अंजान शख्स को सिम खरीदने की अनुमति ना दें वरना ये आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। 

    एक आधार कार्ड से खरीद सकते हैं 18 सिम कार्ड

    टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया TRAI के अनुसार एक आधार कार्ड पर 18 सिम कार्ड  ख़रीदा जा सकता है। हालांकि, पहले इसकी संख्या सिर्फ 9 थी, लेकिन बढ़ाकर 18 कर दिया गया है ऑनलाइन जानकारी से पता लगाया जा सकता हैं कि, आपके आधार कार्ड पर अब तक कितने नंबर लिए जा चुके हैं। यदि कोई नंबर जो आपके जानकारी के बिना नंबर से रजिस्टर है तो आप उसकी शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं।   

    ऐसे चेक करें आधार डीटेल्स

    • आधार कार्ड पर लिए सिम की संख्या जानने के लिए आपको अपने मोबाइल को आधार से लिंक करना होगा।  
    • इसके बाद UIDAI की वेबसाइट पर जाएं Get Aadhaar ऑप्शन सेलेक्ट करें Download Aadhar करें।   
    • स्क्रीन पर दिखने वाली View more पर क्लिक से  Aadhaar online services खुल जाएगा। 
    • जिसके बाद  Aadhaar authentication history पर जाकर आप कैप्चा भर दें।  
    • आपसे मोबाइल ओटीपी वेरिफिकेशन मांगा जाएगा, वेरिफाई करते ही स्क्रीन पर आधार से जुड़ी सभी जानकारी मिल जाएगी।