vaccine
Representative Image

    Loading

    नयी दिल्ली.  जहाँ देश में अब18 साल से ज्यादा बड़े वयस्कों के टीकाकरण (Vaccination Drive 4th Phase) के लिए आगामी 1 मई से वैक्सीनेशन का चौथा फेज आरम्भ होगा ।  वहीं अब इस चौथा फेज शुरू होने के पहले अब राज्यों को केंद्र सरकार का तगड़ा झटका लगा है।  जी हाँ अब केंद्र ने साफ़ स्पष्ट किया है कि केंद्र द्वारा दी गई वैक्सीन का उपयोग 45 वर्ष से कम उम्र की आबादी के लिए प्रयोग नहीं किया जा सकता है।  

    केंद सरकार ने उठाये हाथ :

    इस मुद्दे पर स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि, “भारत सरकार के टीके की सप्लाई से मौजूदा प्राथमिकता वाले समूहों के अलावा किसी और को वैक्सीनेट नहीं किया जाएगा। ‘ यानी 18+ का वैक्सीनेशन करने के लिए राज्यों को अब खुद से ही वैक्सीन खरीदनी होगी। “

    वहीं कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अतिरिक्त सचिव मनोहर अगहानी द्वारा लिखे गए एक पत्र में यह भी कहा गया है कि, “मैन्यूफैक्चरर से वैक्सीन की 50% सप्लाई केवल भारत सरकार के लिए होती है।  ये टीके मौजूदा प्राथमिकता वाले लाभार्थियों के लिए ही राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों को दिए जाएंगे, यानी  अब इन टीकों से केवल हेल्थ केयर वर्कर्स (HCWs), फ्रंट लाइन वर्कर्स (FLW) और 45 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति का ही वैक्सीनेशन हो सकता है। “

    बाकी 50% सप्लाई का ही होगा इस्तेमाल:

    यह भी कहा गया है कि मैन्युफैक्चरर से वैक्सीन की बाकी 50% सप्लाई का इस्तेमाल राज्य / केंद्रशासित प्रदेश सरकार, निजी अस्पतालों और औद्योगिक प्रतिष्ठानों के अस्पतालों में 18-44 वर्ष या उससे अधिक आयु के व्यक्तियों के टीकाकरण के लिए फिलहाल किया जा सकता है।  गौरतलब है कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने बीते मंगलवार को कहा था कि उसने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को बिना शुल्क के 15 करोड़ से अधिक टीके दिए।  

    लेकिन अब 18 साल के समूह के टीकाकरण शुरू होने से तीन दिन पहले, स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा राज्यों में बैलेंस वैक्सीन की उपलब्धता पर जारी किए गए आंकड़ों से पता चलता है कि अब केंद्रीय कोटा कम हो गया है क्योंकि राज्यों के पास टीकों का पर्याप्त स्टॉक नहीं बचा है।   बीते 27 अप्रैल की सुबह के डेटा के अनुसार अकेले उत्तर प्रदेश को छोड़कर, भारत के किसी भी राज्य के पास फिलहाल कोरोना वैक्सीन की दस लाख से अधिक  खुराक का स्टॉक शेष नहीं बचा है। 

    गौरतलब है कि आगामी 1 मई से देश भर में कोरोना टीकाकरण (Corona Vaccination) का अगला चरण शुरू होने जा रहा है।  बता दें कि इसी आनेवाले शनिवार से 18 साल से 44 साल के लोग भी कोरोना का टीका लगवाने के पात्र हो जाएँगे।  लेकिन इसके लिए 18 से 44 की उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए आज से ही ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा।  

    इतना ही नहीं अब भारत सरकार ने यह भी साफ किया है कि इन लोगों को वॉक-इन यानी सीधा टीका केंद्रों पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराने की सुविधा नहीं मिलेगी।  इस हेतु रजिस्ट्रेशन करने के लिए आप कोविन पोर्टल (Cowin Portal) या फिर आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu Aap) का ही इस्तेमाल कर सकते हैं।  कोरोना टीकाकरण के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन ही मान्य किया गया है।