Cocktail vaccine

    Loading

    नयी दिल्ली: राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों और निजी अस्पतालों के पास अब भी टीके की 2.18 करोड़ से अधिक अतिरिक्त और बिना इस्तेमाल की हुई खुराकें मौजूद हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी। केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सभी प्रकार के स्रोतों से अब तक टीके की 46,23,27,530 खुराकें प्रदान की हैं। इसके अलावा 1,20,70,820 खुराकें भेजे जाने की तैयारी है।

    मंत्रालय ने कहा कि (सुबह आज आठ बजे तक उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार) इनमें से बर्बाद हो चुकी खुराकों को मिलाकर कुल 44,29,95,780 खुराकों की खपत हो चुकी है। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों तथा निजी अस्पतालों के पास कोविड-19 रोधी टीके की 2,18,10,422 अतिरिक्त और बिना इस्तेमाल की हुई खुराकें बची हैं, जिन्हें लगाया जाना बाकी है।

    केंद्र सरकार देशभर में कोविड-19 टीकाकरण का दायरा बढ़ाने और टीके लगाने की गति को तेज करने के लिये प्रतिबद्ध है। कोविड-19 रोधी टीकों की सर्व-उपलब्धता का नया चरण 21 जून, 2021 से शुरू किया गया है। अधिक से अधिक टीके उपलब्ध कराकर टीकाकरण अभियान में तेजी लाई गई है। इसके तहत राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को टीके की उपलब्धता के बारे में पूर्व सूचना दी गई, ताकि वे बेहतर योजना के साथ टीके लगाने का बंदोबस्त कर सकें और टीके की आपूर्ति श्रृंखला को दुरुस्त किया जा सके।

    देशव्यापी टीकाकरण अभियान के हिस्से के रूप में केंद्र सरकार राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को निशुल्क कोविड टीके प्रदान कर उन्हें समर्थन दे रही है। टीकों की सर्व-उपलब्धता के नए चरण में केंद्र सरकार टीका निर्माताओं से 75 प्रतिशत टीके खरीदकर उन्हें राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को निशुल्क प्रदान करेगी।(एजेंसी)