Tejas Express Mumbai to Ahmedabad starts tomorrow, social distancing will be given full attention.

मुंबई. 7 महीने बाद कल से यानी 17 अक्टूबर से देश की पहली प्राइवेट ट्रेन ‘तेजस एक्सप्रेस’ दोबारा शुरू होने जा रही है. तेजस एक्सप्रेस ट्रेन नंबर 82901-मुम्बई सेंट्रल रेलवे स्टेशन से दोपहर 3 बजकर 35 मिनट पर रवाना होगी जो अहमदाबाद रेलवे स्टेशन रात 9 बजकर 55 मिनट पर पहुंचेगी. वहीं ट्रेन नंबर 82902 के साथ कल ही, 17 अक्टूबर को सुबह 6 बजकर 40 मिनट पर निकलेगी जो मुम्बई सेंट्रल दोपहर 1 बजकर 10 मिनट पर पहुंचेगी.

अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस इस प्राइवेट ट्रेन ‘तेजस एक्सप्रेस’ में कल से मुसाफिरों को सोशल डिस्टनसिंग और कोरोना के नियमों पालन करना ज़रूरी होगा. ट्रेन में बैठते ही कोरोना प्रोटेक्शन किट मिलेगी जिसमें मास्क,ग्लव्स,सेनिटाईजसर, फेस शील्ड सहित अन्य उपकरण होंगे. आरोग्य सेतु ऐप हर पैसेंजर के मोबाइल में रहना जरूरी होगा.

हर कोच को आगमन और आरंभ के दौरान सैनिटाइज़ और डिसिन्फैक्ट किया जाएगा, जिसके लिए अलग से कोरोना गॉर्ड हर कोच में मौजूद होंगे. इसके अलावा खानपान पर भी SOP नियमों का पालन होगा. 19 मार्च 2020 से तेजस एक्सप्रेस सभी रूट पर बन्द कर दी गई थी, जो कल 17 अक्टूबर को 7 महीने बाद दोबारा शुरू होगी.

ये ट्रेन काफ़ी तेज़ स्पीड और आधुनिक साधनों से लैस है, जिसमें ऑडियो/वीडियो/अखबार/म्युज़िक/और पैंट्री की व्यवस्था है. तेजस एक्सप्रेस शुरू करने के पहले ‘आईआरसीटीसी’ (IRCTC) ने अपने कर्मचारियों के SOP के नियमों की पूरी ट्रेनिंग दी हुई है. हर मुसाफिर के सीट के बीच में एक सीट का फ़ासला होगा. हर कोच में दाखिल होने के पहले यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग होगी. फेस मास्क हर पैसेंजर को पहनना जरूरी होगा.

पूरे सफ़र के दौरान और ट्रेन में इस पर ख़ास निगरानी भी रखी जायेगी. तेजस एक्सप्रेस के साथ ही वेस्टर्न रेलवे शताब्दी एक्सप्रेस, अगस्त क्रांति एक्सप्रेस, दुरंतो एक्सप्रेस और राजधानी एक्सप्रेस भी जल्द शुरू करेगी.