Arvind Kejriwal

नयी दिल्ली. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejeriwal) ने शनिवार को कहा कि दिल्ली में कोरोना (Corona) वायरस संक्रमण के 1,133 नए मामले सामने आए और संक्रमण दर 1.5 प्रतिशत से कम रह गई, जिससे प्रतीत होता है कि शहर में महामारी का तीसरा दौर फिलहाल काबू में है।

केजरीवाल ने ऑनलाइन ब्रीफिंग के दौरान कहा, ”नवंबर में एक समय ऐसा था जब दिल्ली में नए मामलों की संख्या प्रतिदिन करीब 8,600 तक पहुंच गयी थी लेकिन तब भी चिंताजनक हालात नहीं थे। बिस्तर उपलब्ध थे। हम सभी ने मिलकर लड़ाई लड़ी। आज 1,133 नए मामले सामने आए हैं। आधिकारिक रिपोर्ट भी जल्द ही आ जाएगी। ” दिल्ली में 11 नवंबर को संक्रमण के सबसे अधिक 8,593 मामले सामने आए थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली में हालात तेजी से सुधरे हैं। नवंबर की शुरुआत में तो दिल्ली में संक्रमण दर 15.26 प्रतिशत पर पहुंच गई थी, जो कम होते-होते 1.3 प्रतिशत रह गई है।

केजरीवाल ने कहा, ”इससे प्रतीत होता है कि हम सभी मिलकर दिल्ली में महामारी के तीसरे दौर को नियंत्रण में ले आए हैं।” उन्होंने कहा कि नवंबर में उपचाराधीन रोगियों की संख्या करीब 45 हजार थी जो अब घटकर लगभभग 12,000 रह गई है। मुख्यमंत्री ने कहा, ”दिल्ली में प्रतिदिन औसतन 90,000 जांचें की जा रही हैं। किसी ने हमें गलत तरीके से जांच की संख्या बढ़ाकर बताने की सलाह दी थी। मैंने कड़े आदेश जारी किये। मैं कह सकता हूं कि जांच के हमारे आंकड़े वास्तविक हैं। ”