Image- ANI
Image- ANI

    मुंबई: कोरोना का कहर थोड़ा कम होने के बाद लोग अब बाहर घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं। ऐसे में एक बार फिर भारतीय रेलवे (Indian Railway) यात्रियों की जरूरत का ख्याल रखते हुए ट्रेनों का संचालन बढ़ाने का काम कर रही है। इसी बीच, मध्य रेलवे ने मुंबई-पुणे डेक्कन एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन (Mumbai-Pune Deccan Express Special Train) सेवा को भी फिर से शुरू कर दिया है। लेकिन, कुछ बदलाव के साथ। जिसकी चर्चा जोरों शोरों से हो रही है। इस स्पेशल ट्रेन अपने खास विस्टाडोम कोच (Vistadome Coach) की वजह से चर्चा ने बनी हुई है। 

    यह कोच किसी लग्जरी कार या फिर प्लान से कम नहीं है। इसमें यात्रियों को कई तरह की सुविधाओं का लाभ उठाने का मौका मिलेगा। वहीं इस ट्रेन में सफर कर यात्रियों को खास तरह का अनुभव भी हो रहा है। ट्रेन में आरामदायक सीट, बड़ी खिड़कियां, ट्रांसपेरेंट छत ये सब किसी कल्पना से कम नहीं है। लेकिन, यात्रियों की यह कल्पना कुछ हद तक इस ट्रेन के जरिए पूरा किया गया है।

    हाल ही में केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने जानकारी दी थी कि आज यानी 26 जून से मुंबई और पुणे के बीच चलने वाली डेक्कन एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन में यात्री प्रकृति सौंदर्य का लुत्फ़ उठा सकते हैं। जिसके बाद उन्होंने एक ट्वीट कर वीडियो साझा किया है, जिसमें लोग अपने यात्रा का अनुभव शेयर कर रहे हैं।

    ट्रेन की खासियत 

    भारतीय रेलवे के विस्टाडोम कोच को खास तरीके से डिजाइन किए गए हैं। इसमें कुर्सियों से लेकर टॉयलेट भी मॉर्डर्न है। ट्रेन के कोच की छत ट्रांसपेरेंट है, ताकि लोग खूबसूरती का आनंद ले सकें। साथ ही कोच में बड़ी बड़ी खिड़कियां बनी हुई हैं, जिससे आप आराम से बाहर का नज़ारा देख सकते हैं। वहीं ट्रेन में रखी गई सीटें रोटेट होती हैं, जिन्हें 180 डिग्री तक घुमाया जा सकता है। इसके अलावा ट्रेन में बाहर के नजारों का दीदार करने के लिए ऑब्जर्वेशन लाउंज बनाया गया है, जहां आप खड़े रह सकते हैं। साथ ही इसमें यात्रियों को वाई-फाई की भी सुविधा दी गई है। 

    बता दें कि भारतीय रेलवे ने खासतौर पर पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए इंटीग्रल कोच फैक्ट्री से विस्टाडोम कोच तैयार किए गए हैं। यह ट्रैन  180 किलो मीटर तक की रफ्तार पकड़ सकती है।