Those calling protesters anti-national should move to Pakistan: Raghav Chadha

नई दिल्ली. आप नेता और प्रवक्ता राघव चड्ढा ने सोमवार को कहा कि नये कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों को जो भी ‘राष्ट्र-विरोधी’ कह रहे हैं, वे खुद देश के खिलाफ हैं और उन्हें पाकिस्तान चले जाना चाहिए। आम आदमी पार्टी विधायक ने कहा कि कुछ लोग अन्नदाता किसानों को ‘राष्ट्र-विरोधी’ कह रहे हैं। चड्ढा ने कहा, ‘‘किसानों को राष्ट्र-विरोधी कहने वालों को मैं बताना चाहता हूं कि राष्ट्र-विरोधी आप हैं और आपको पाकिस्तान चले जाना चाहिए। उनका भारत में कोई स्थान नहीं है।” आप नेता की टिप्पणियों पर दिल्ली भाजपा के प्रवक्ता वीरेंद्र बब्बर ने कहा कि सभी लोग किसानों का समर्थन करते हैं और भाजपा भी करती है।

बब्बर ने कहा, ‘‘चड्ढा को बताना चाहिए कि वह उन्हें क्या कहेंगे जो प्रधानमंत्री को मारने की बात कर रहे हैं और देशद्रोह के आरोपों में बंद लोगों की रिहाई की मांग कर रहे हैं।” कुछ केंद्रीय मंत्रियों का दावा है कि किसानों के प्रदर्शनों पर माओवादियों, वामपंथियों और राष्ट्र-विरोधी तत्वों का कब्जा हो गया है। किसान संगठनों ने इस आरोप को खारिज किया है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को इस मुद्दे पर नाराजगी प्रकट करते हुए कहा कि कुछ केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता किसानों को ‘देशद्रोही और राष्ट्र-विरोधी’ कह रहे हैं। उन्होंने सवाल किया, ‘‘मैं उनसे पूछना चाहता हूं कि किसानों के साथ जुड़ रहे और उन्हें समर्थन दे रहे इतने पूर्व-सैनिक, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी, गायक और सेलिब्रिटी, वकील और व्यापारी क्या सब राष्ट्र-विरोधी हैं?”