Vaccine

    नयी दिल्ली. देश की जनता के लिए अब एक ख़ुशी की खबर है। अब केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन (Harshvardhan) ने कहा है कि सरकार ने कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) लगाने की रफ्तार बढ़ाने के लिए अब समयसीमा खत्म कर दी है। अब देश के नागरिक सातों दिन और चौबीस घंटेअपनी सुविधानसुसार टीके (Corona Vaccine) लगवा सकते हैं। गौरतलब है कि 1 मार्च से टीकाकरण का दूसरा चरण शुरू होने वाला था तब हर केंद्र पर सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक का समय वैक्सीनेशन के लिए तय था।

    इस बाबत स्वास्थ्य मंत्री ने आज ट्वीट किया कि, सरकार ने वैक्सीनेशन की रफ़्तार बढ़ाने के लिए समय की बाध्यता को अब समाप्त कर दी है। अब देश के नागरिक 24×7अपनी सुविधानुसार कोरोना टीका लगवा सकते हैं। PM नरेंद्र मोदी देश के नागरिकों के स्वास्थ्य के साथ-साथ उनके समय की कीमत को भी बखूबी समझते हैं।

    गौरतलब है कि देश भर में कोरोना वैक्सीन की अब तक 1।54 करोड़ खुराक लाभार्थियों को दे दी गई है। वहीं इस आंकड़े में बीते मंगलवार को दी गई 6,09,845 खुराक भी शामिल हैं। आज केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने अस्थायी आंकड़े में यह जानकारी दी। विदित हो कि कोरोना का  देशव्यापी टीकाकरण अभियान बीते 16 जनवरी से शुरू हुआ था जब स्वास्थ्य कर्मियों को इस दिन टीका लगा था। वहीं, अग्रिम मोर्चे के कर्मियों का कोरोना टीकाकरण बीते दो फरवरी से आरंभ  हुआ था।

    इसके बाद योजनानुसार बीते एक मार्च से 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और गंभीर बीमारियों से ग्रस्त 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का कोरोना टीकाकरण शुरू हुआ है। इस पर मंत्रालय के  अस्थायी आंकड़े के मुताबिक अब तक टीके की कुल 1,54,61,864 खुराक दी जा चुकी हैं।

    वहीं इनमें 60 वर्ष से अधिक आयु के 4,34,981 लाभार्थी और गंभीर बीमारियों से ग्रस्त 45 वर्ष से अधिक उम्र के 60,020 लाभार्थी भी शामिल हैं। अगर मंत्रालय के अस्थायी आंकड़ों को देखें तो  टीकाकरण के 46वें दिन यानी बीते मंगलवार को शाम सात बजे तक कुल 6,09,845 लोगों को कोरोना टीके की खुराक दी गई हैं। इनमें 5,21,101 लाभार्थियों को पहली खुराक दी गई है, वहीं 88,744 स्वास्थ्यकर्मियों और अग्रिम मोर्चे के कर्मियों को कोरोना वैक्सीन की दूसरी खुराक दी गई।