पर्यटन मंत्री प्रह्लाद पटेल बोले – टीकाकरण ही टूरिज्म क्षेत्र का करेगा पुनरुद्धार

    नई दिल्ली. संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री प्रह्लाद पटेल ने बुधवार को कहा कि टीकाकरण पर्यटन क्षेत्र का पुनरुद्धार करेगा और बताया कि सरकार यात्रियों को कोविड-19 का टीका लगवाने के लिए एक समान नीति बनाने के साथ ही प्रोटोकॉल स्थापित करने पर काम कर रही है। यात्रा एवं आतिथ्य प्रौद्योगिकी क्षेत्र से जुड़ी कंपनियों जैसे एयरबीएनबी, ईजमायट्रिप, ओयो और यात्रा आदि के औद्योगिक निकाय – आतिथ्य, प्रौद्योगिकी एवं पर्यटन उद्योग परिसंघ (सीएचएटीटी) के उद्घाटन कार्यक्रम में पटेल ने कहा कि उद्योग को सभी प्रकार के यात्रियों के लिए तैयार रहने की जरूरत है और उन्हें कई तरह के विकल्प उपलब्ध कराने की भी। 

    पटेल ने नये युग की प्रौद्योगिकी, यात्रा एवं अतिथि सत्कार से जुड़ी कंपनियों के प्रयासों की सराहना की जो छोटे एवं अकसर कम प्रतिनिधित्व वाले संचालकों के हित को बढ़ाना देने के लिए तथा इस क्षेत्र में विभिन्न मोर्चे पर सरकार के साथ काम करने के लिए साथ आए हैं। उन्होंने कहा, “सीएचएटीटी का गठन भारत के मजबूत घरेलू पर्यटन बाजार को बढ़ावा देने और छोटे होटल साझेदारों, घरों के मालिकों और एजेंटों को पर्यटकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए उनकी पेशकशों को बढ़ाने में मदद करने के लिए ऐतिहासिक फैसला है। 

    पर्यटन मंत्रालय होटल, घरों में ठहरने से संबंधित जानकारी को एकीकृत पोर्टल ‘निधि’ पर उपलब्ध कराने की लगातार कोशिश कर रहा है ताकि पर्यटकों को लाभ मिल सके और सीएचएटीटी इसमें अहम भूमिका निभाएगा।” पटेल ने कहा, “टीकाकरण पर्यटन क्षेत्र का पुनरुद्धार करेगा और हम यात्रियों को कोविड-19 रोधी टीका लगाने के लिए समान नीति पर काम कर रहे हैं और प्रोटोकॉल स्थापित कर रहे हैं। सीएचएटीटी के समेकित प्रयास छोटे, मध्यम होटलों, घर के मालिकों के लिए बहुत फायदेमंद होंगे और मैं उद्योग की एकीकृत आवाज का प्रतिनिधित्व करने के लिए उनका सरकार की विभिन्न समितियों में शामिल होने के लिए स्वागत करता हूं।” सीएचएटीटी का मकसद घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देना है। (एजेंसी)