7th Pay Commission : सरकारी कर्मचारियों  के लिए बुरी खबर! जुलाई तक नहीं बढ़ेगा ट्रैवल अलाउंस

    नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) की ख़ुशख़बरी को अब नाराजगी में बदल दी है। दरअसल कोरोना काल में महंगाई भत्ता यानी डीए (Dearness Allowance, DA) और यात्रा भत्ता यानी टीए (Travel Allowance, TA) में बढ़ोत्तरी को एक जुलाई 2021 तक नहीं बढ़ाए जाने का फैसला लिया गया है। फिलहाल, महंगाई भत्ता का लाभ पुरानी दरों पर ही उन्हें मिलेगा।

    बता दें कि, वित्त राज्य मंक्षी अनुराग ठाकुर ने मार्च में संसद में  था कि केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते का फायदा मिलेगा और जुलाई में बची हुई किस्तें दी जाएंगी। लेकिन अब मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार ने फिलहाल किसी भी बढ़ोत्तरी से साफ इनकार कर दिया है।

    रिपोर्ट के अनुसार, केंद्र सरकार द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों को डीए में इजाफा करने उम्मीद थी। कोरोना की वजह से पिछले साल बढ़ोतरी नहीं की गई थी।पिछले अप्रैल महीने में डीए पुरानी दर यानी 17 फीसदी पर ही दिया जा रहा है, जबकि मौजूदा दर 21 फीसदी है। साथ ही केंद्र सरकार ने पिछले साल मार्च में महंगाई भत्ते की पुरानी दर को जून 2021 तक लागू किया था। लेकिन अब केंद्रीय कर्मचारियों  के लिए बुरी खबर है।

    बता दें कि, ट्रैवल अलाउंस भी डियरनेस अलाउंस के साथ-साथ बढ़ता है। ऐसे में DA बढ़ने पर TA भी बढ़ जाएगा। DA और TA बढ़ने के कारण केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अलाउंस का हिस्सा बढ़ जाएगा और उनकी नेट सीटीसी बढ़ जाएगी। लेकिन कोरोना महामारी के कारण केंद्र सरकार ने बढ़ोतरी को जून 2021 तक फ्रीज कर दिया है। सूत्रों का कहना है कि जनवरी 2020 से DA फ्रीज है। ऐसे में इस बढ़ोतरी का लाभ जुलाई 2021 की सैलरी में मिलने की उम्मीद थी।