“दुनिया घूम लो! कोरोना का टीका पुणे में ही मिलेगा”, राष्ट्रवादी के ‘इस’ नेता ने की मोदी की आलोचना

पुणे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पुणे दौरे पर है। इस दौरान उन्होंने सीरम इंस्टिट्यूट में जाकर कोरोना वैक्सीन के विकास की समीक्षा की। इसी पृष्ठभूमि पर राष्ट्रवादी कांग्रेस की सांसद सुप्रिया सुले ने प्रधानमंत्री मोदी की जमकर आलोचना की है। सुप्रिया सुले ने किसीका नाम लिए बिना कहा, “दुनिया घूम लो! लेकिन कोरोना का टीका पुणे में ही मिलेगा। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि, पुणे के लोगों ने बनाई वैक्सीन पर बाहर से आये लोग दावा न करे।” 

सुप्रिया सुले पुणे के मावळ में स्नातक और शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रों की समीक्षा बैठक में बोल रही थीं। उन्होंने कहा, “आपके यहां 1,400 करोड़, 1,500 करोड़ रुपये की चर्चा होती है। लेकिन हमारी दिल्ली में, एक लाख करोड़ रूपये की बातें होती है। यह बातें कौन करता है आपको तो पता ही है। वे आज हमारे पुणे आए हैं।” उन्होंने कहा, “दुनिया घूम लो, लेकिन हमारे पुणे के आगे कुछ नहीं।” दुनिया घूमने के बाद आखिर टीका हमारे पुणे में ही मिला।” 

आगे उन्होंने कहा, “इस वैक्सीन का आविष्कार पुणे के लोगों ने किया है। बाहर से कोई आकर वैक्सीन का दावा न करें। 

कोविड-19 के टीके के विकास की समीक्षा करने पुणे पहुंचे प्रधानमंत्री

गौरतलब है कि, भारत में कोविड-19 के टीके के विकास की समीक्षा के लिये तीन शहरों की यात्रा के अंतिम चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को पुणे पहुंचे। हैदराबाद से पुणे हवाई अड्डे पर शाम करीब साढ़े चार बजे पहुंचने के बाद मोदी हेलीकॉप्टर से सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के लिए रवाना हुए। 

एक अधिकारी ने बताया कि मोदी के एसआईआई दौरे का उद्देश्य कोरोना वायरस के लिए टीके की प्रगति की समीक्षा करना है और इसके लांच के समय, उत्पादन और वितरण व्यवस्था का जायजा लेना है। टीके के विकास के लिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने वैश्विक दवा कंपनी एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के साथ भागीदारी की है।

मोदी ने सुबह साढ़े नौ बजे अहमदाबाद के नज़दीक दवा कंपनी जाइडस कैडिला के निर्माण केंद्र का दौरा कर टीका विकास समीक्षा दौरे की शुरुआत की। मोदी ने संयंत्र में करीब एक घंटे बिताए और फिर हैदराबाद रवाना हो गए, जहां उन्होंने टीका बनाने वाली एक अन्य कंपनी भारत बायोटेक के संयंत्र का दौरा किया।