Another police notice to Twitter, sought response on the spread of pornographic materials related to children

    Loading

    नई दिल्ली: नई गाइडलाइन्स को लेकर केंद्र सरकार (Central Government) से मिले नोटिस पर ट्विटर (Twitter) ने जवाब दिया है। सोमवार को कंपनी के प्रवक्ता ने जवाब में कहा, “ट्विटर भारत के प्रति पूरी तरह से प्रतिबद्ध रहा है और रहेगा। हमने भारत सरकार (Indian Government) को आश्वासन दिया है कि ट्विटर नए दिशानिर्देशों (New Guidelines) का पालन करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है, और हमारी प्रगति का अवलोकन विधिवत साझा किया गया है। हम भारत सरकार के साथ अपनी रचनात्मक बातचीत जारी रखेंगे।”

    ज्ञात हो कि, नए नियमों को लेकर ट्विटर और केंद्र सरकार आमने-सामने है। नए नियमों के पालन को लेकर केंद्रीय आईटी मंत्रालय ने ट्विटर को नोटिस जारी किया था। जिसमें नए नियमों को नहीं मनाने पर भारतीय कानून के तहत कार्रवाई करने की चेतावनी दी थी। 

    नोटिस में कहा था कि, “भारत में करीब एक दशक से अधिक से परिचालन के बावजूद यह विश्वास करना मुश्किल है कि ट्विटर ने एक ऐसा तंत्र विकसित करने से इनकार कर दिया है, जिससे भारत के लोगों को उसके मंच पर अपने मुद्दों के समयबद्ध और पारदर्शी तरीके से उचित प्रक्रिया के जरिये हल में मदद मिलती।”

    मंत्रालय ने कहा कि ये नियम हालांकि 26 मई, 2021 से प्रभावी हैं, लेकिन सद्भावना के तहत टि्वटर इंक को एक आखिरी नोटिस के जरिये नियमों के अनुपालन का अवसर दिया जाता है। उसे तत्काल नियमों का अनुपालन करना है। यदि वह इसमें विफल रहती है, तो उसे दायित्व से जो छूट मिली है, वह वापस ले ली जाएगी। साथ ही उसे आईटी कानून और अन्य दंडात्मक प्रावधानों के तहत कार्रवाई के लिए तैयार रहना होगा।