Union AYUSH Minister Shripad Naik claims, Yoga has helped many countries to deal with Covid-19
File

    पणजी: केन्द्रीय आयुष मंत्री श्रीपद नाइक (Union Minister of AYUSH Shripad Naik) ने शुक्रवार को कहा कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की सरकार द्वारा योग को लेकर विश्वस्तर पर उत्पन्न की गई जागरूकता ने कई देशों को वैश्विक महामारी कोविड-19 (Covid-19) से निपटने में मदद की। मंत्री ने कोविड-19 के उपचार के लिए ‘आयुष-64′ दवाई वितरित करने के अभियान की शुरुआत के लिए आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए यह बयान दिया।

    नाइक ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार ने सात साल पहले 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) मनाना शुरू किया था, जिसकी वजह से योग को लेकर काफी जागरूकता उत्पन्न हुई। गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत भी इस कार्यक्रम में मौजूद थे। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि अब कई देश कोविड-19 से निपटने की दिशा में योग के महत्व को पहचान रहे हैं, क्योंकि उन्हें इसके लाभ के बारे में बताया गया है।

    उन्होंने प्रधानमंत्री को एक दूरदर्शी नेता करार देते हुए उनकी सराहना की, जिन्होंने मानव जीवन के शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक पहलुओं पर ध्यान केन्द्रित करने वाली प्राचीन प्रथा से दुनिया को अवगत कराया। कार्यक्रम में सावंत ने कहा कि राज्य सरकार कोविड-19 प्रबंधन कार्यक्रम में आयुष (आयुर्वेद, योग और प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी) के चिकित्सकों की मदद ले रही है।

    उन्होंने बताया कि राज्य में सरकारी स्वास्थ्य केन्द्रों में आयुष क्लीनिक की भी स्थापना की गई हैं, जहां कोविड-19 से उबरने के बाद अन्य स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना करने वाले लोगों की मदद की जाती है।