harsh vardhan

नई दिल्ली: केंद्रीय केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन (Harsh Wardhan) ने देश में कोरोना वायरस (Corona Virus) के कम्युनिटी स्प्रेड (Community Spread) को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि देश के कई जिलों में कम्युनिटी स्प्रेड (सामाजिक प्रसार) शुरू हो गया है. सोशल मीडिया पर अपने साप्ताहिक कार्यक्रम ‘संडे संवाद’ के  दौरान यह बात कही. 

संडे संवाद के छठवें संस्करण के दौरान स्वस्थ्य मंत्री ने पश्चिम बंगाल (West Bengal) की मुख्यमंत्री ममता बैनर्जी (Mamta Banerjee) द्वारा राज्य में कोरोना का कम्युनिटी स्प्रेड की बात पर जवाब देते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, “घनी आबादी वाले क्षेत्रों में कोरोना वायरस के कम्युनिटी स्प्रेड होने की आशंका है. पश्चिम बंगाल समेत कई राज्यों के अलग-अलग क्षेत्रों में कम्युनिटी ट्रांसमिशन की सूचना मिली है. हालांकि, यह देश भर में नहीं हो रहा है.”

सावधानी से मनाएं त्यौहार 

हर्षवर्धन ने कहा, “मैं आपसे आग्रह करता हूं कि कोविड-19 को हराने में अपनी भूमिका को ध्यान में रखकर सावधानी के साथ इस साल की नवरात्रि मनाएं. प्रार्थना में सिर झुकाते वक्त हम उन लाखों कोरोना वॉरियर्स के बलिदान का भी ध्यान रखें जिन्होंने इस लड़ाई में अपनी जान दे दी और जो अब भी आपको इस खतरनाक बीमार से बचाने के लिए लड़ रहे हैं.”

साल के आखिर तक क्लीनिकल ट्रायल

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि,” भारत में अभी कोविड-19 के लिए किसी नेज़ल स्प्रे वैक्सीन का क्लीनिकल ट्रायल नहीं चल रहा है. हालांकि पुणे स्थित सिरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया कोरोना वैक्सीन पर काम कर रहा है और उम्मीद है कि इस साल के अंत तक इसका क्लीनिकल ट्रायल शुरू हो जाएगा.”

मामले 74 लाख के पार 

देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 74,94,551 हो गयी. रविवार को  61,871 नए ने मामले सामने आएं हैं. वहीं, अब तक 65,97,209 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं जिसके साथ ठीक होने वाले लोगों की दर बढ़कर 88.03 फीसदी हो गई है. मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों के भीतर 1,033 संक्रमित व्यक्तियों की मौत के बाद देश में मृतकों की कुल संख्या 1,14,031 हो गयी.