केंद्रीय गृह सचिव ने राज्यों अधिकारियों से बात की, सोनोवाल ने मोदी से बात की

नयी दिल्ली. असम-मिजोरम सीमा पर संघर्ष (Assam-Mizoram Border Clash) के बाद अत्यधिक तनाव है जिस पर केंद्र ने सोमवार को दोनों राज्यों की सरकारों से मिलकर सीमा विवाद (Border Dispute) को सुलझाने और शांति बहाल करने को कहा। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल (Sarbananda Sonowal) और मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरमथांगा (Mizoram CM Zoramthanga) ने भी इस मुद्दे पर चर्चा की और हिंसा प्रभावित क्षेत्र में शांति लाने के लिए काम करने पर सहमति जताई।

सोनोवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह से बात कर स्थिति की जानकारी दी और असम-मिजोरम सीमा पर शांति बहाल करने के लिए उठाये गये कदमों की जानकारी दी।

एक सरकारी अधिकारी ने कहा कि दोनों राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस में केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला ने राज्य सरकारों से सामान्य स्थिति बहाल करने और अपने सभी मुद्दों का समाधान करने को कहा। भल्ला ने दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों से भी बात की।

सोनोवाल ने प्रधानमंत्री मोदी से टेलीफोन पर बातचीत में असम-मिजोरम सीमा पर ताजा स्थिति से अवगत कराया। असम सरकार ने एक बयान में कहा कि सोनोवाल ने मोदी को मिजोरम के मुख्यमंत्री के साथ हुई अपनी बातचीत के बारे में तथा सीमा पर तनाव कम करने के लिए असम सरकार द्वारा उठाये गये कदमों के बारे में जानकारी भी दी।

प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्री से अंतर-राज्यीय सीमा पर हालात में सुधार के लिए उचित कदम उठाने को कहा। इससे पहले सोनोवाल ने गृह मंत्री से भी बात कर हालात से अवगत कराया। शाह ने सोनोवाल को प्रभावित क्षेत्र में शांति बहाल करने के लिए हरसंभव सहयोग का आश्वासन दिया। इस बीच मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरमथांगा ने एक ट्वीट में सीमा पर शांति बहाली के लिए मुख्यमंत्री सोनोवाल के प्रयासों का स्वागत किया और कहा कि उनके हस्तक्षेप से क्षेत्र में शांति आएगी और राज्यों के बीच संबंध मजबूत होंगे।

केंद्रीय उत्तर पूर्व क्षेत्र विकास मंत्री जितेंद्र सिंह ने भी अंतर-राज्यीय सीमा क्षेत्र में शांति बहाली के लिए दोनों मुख्यमंत्री के प्रयासों की सराहना की। असम और मिजोरम के लोगों के बीच हिंसक झड़पों में कई लोगों के घायल होने के बाद दोनों राज्यों की सीमा पर तनाव की स्थिति बन गयी।

अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इलाके में हालात नियंत्रण में है। दोनों ही राज्यों ने सुरक्षा बल तैनात कर दिये हैं। (एजेंसी)