Union Minister accuses Delhi CM Arvind Kejriwal, says - Chief Minister have insulted tricolor

    नई दिल्ली: दिल्ली (Delhi) के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) पर केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल (Prahlad Singh Patel) ने गंभीर आरोप लगाए हैं। पटेल ने कहा है कि, सीएम केजरीवाल की प्रेस कांफ्रेंस में कथित रूप से देश के तिरंगे (National Flag) का अपमान किया है। पटेल ने आरोप लगते हुए इस मामले को लेकर दिल्ली के उपराज्यपाल और दिल्ली के सीएम को पत्र भी लिखा है। हालांकि फिलहाल इस मामले में सीएम केजरीवाल या फिर उनके दफ्तर से प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है।

    खबर है कि, पटेल ने दावा किया है कि, सीएम की प्रेस वार्ता में ध्वज गलत तरीके से लगाया गया। उन्होंने कहा है कि, राष्ट्रीय ध्वजों को कुछ इस तरीके से लगाया गया जिससे लगता है कि राष्ट्रीय ध्वज पर हरी पट्टियां बढ़ाई गई हैं। उन्होंने नसीहत देते हुए कहा कि, राष्ट्रीय ध्वज की संवैधानिक मर्यादा हमेशा रखनी चाहिए। 

    रिपोर्ट्स के अनुसार, केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने कहा है कि, सीएम की प्रेस कांफ्रेंस के दौरान जिस तरह से बैकग्राउंड में तिरंगे को लगाया गया उससे ऐसा लगता है कि, तिरंगे में मौजूद सफेद रंग वाले हिस्से को कम करके हरे हिस्से को जोड़ा गया है। पटेल ने इसे राष्ट्रीय ध्वज संहिता का उल्लंघन बताया है।

    उन्होंने कहा कि, सीएम केजरीवाल जब भी प्रेस कांफ्रेंस लेते हैं तब उनकी कुर्सी के पीछे लगे ध्वज पर ध्यान चला जाता है। सीएम के संबोधन के दौरान ध्वज संहिता के अनुसार ध्वज को लगाए जाने के दौरान 1:3 के मानक का प्रयोग नहीं किया जाता।