देश में कोरोना संकट के बीच दिल्ली-बिहार, उत्तर प्रदेश समेत किन राज्यों में लॉकडाउन में दी गई है ढील, जानिए यहां

    नई दिल्ली: भारत में कोरोना (Corona Updates) की रफ्तार धीमी पड़ गई है। यही कारण है कि भारत के कई राज्यों में अनलॉक के तहत कई तरह की छुट दी गई है। राजधानी दिल्ली (Delhi), उत्तर प्रदेश, बिहार सहित कई राज्यों में अनलॉक (Unlock) की प्रकिया तेज है। हालांकि कुछ राज्यों में अभी भी नाइट कर्फ्यू और वीकेंड कर्फ्यू लागू है।  

    वहीं देश में कोरोना के चलते आर्थिक मोर्चे पर हर सेक्टर को काफी नुकसान झेलना पड़ा है। दिल्ली में अनलॉक के तहत गाइडलाइन्स जारी है। जिसके तहत एजुकेशनल और इंस्टिट्यूशनल ट्रेनिंग को थोड़ी राहत दी गई है। हालांकि सिनेमाहॉल, थियेटर और मल्टीप्लेक्स खोलने की इजाजत अभी तक नहीं दी गई है। एकेडमिक गैदरिंग की इजाजत मिली है, जैसे स्कूल और कॉलेज का कोई एकेडमिक कार्यक्रम, लेक्चर या कोई अन्य शैक्षणिक प्रोग्राम के लिए 50 फीसदी  क्षमता के साथ खोलने की परमिशन है। लेकिन कोविड नियमों का इस दौरान ध्यान रखने के लिए कहा गया है।

    वहीं पंजाब में आज से नाइट कर्फ्यू और वीकेंड कर्फ्यू खत्म हो गया है। जिसके चलते सूबे में अब कॉलेज और कोचिंग सेंटर खुल सकेंगे। हालांकि टीचर और छात्रों को वैक्सीन का एक डोज लिए कम से कम 15 दिन हुए रहने चाहिए। राज्य में सिनेमा हॉल, स्पा, स्विमिंग पुल, जिम, मॉल सहित अन्य चीजे खुलेंगी। 

    बिहार की बात करें तो कोरोना के चलते जो हालात हैं उसकी समीक्षा के बाद से ही सरकार ने 7 जुलाई के बाद प्रतिबंधों में ढील देने और लॉकडाउन में नरमी का ऐलान किया हुआ है। वैक्सीन लगवा चुके लोग कार्यालय में एंट्री कर सकते हैं। साथ ही कॉलेज, तकनीकी शिक्षण संस्थान, सहित 11वीं और 12वीं तक के कॉलेज में 50 फीसदी छात्रों के आने की इजाजत है। 

    दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश में कोविड कर्फ्यू से जुड़ा नया निर्देश जारी हुआ है। जिसके तहत दो घंटे की ढील दी गई है। नए आदेश के अनुसार 12 जुलाई यानि आज से (शनिवार और रविवार की वीकेंड बंदी छोड़कर) सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक बाजार, दुकानों और प्रतिष्ठानों को खोलने की इजाजत दी गई है। वैसे फिलहाल सुबह 7 बजे से रात 0 बजे तक ही बाजार खुलते थे। 

    उल्लेखनीय है कि राजस्थान में लॉकडाउन में और छुट दी गई है। जिसके तहत वीकेंड कर्फ्यू को खत्म किया गया है। साथ ही कुछ शर्तों का पालन करते हुए सिनेमा हॉल खोलने की इजाजत दी गई है। आउटडोर खेल गतिविधियां शुरू करने, रेस्तरां को रात दस बजे तक खोलने की भी हरी झंडी गहलोत सरकार ने दी है। इस दौरान कुछ नियमों का पालन करने के लिए कहा है।

    हरियाणा ने लॉकडाउन बढ़ाया।

    वहीं हरियाणा ने कोरोना संकट के बीच लॉकडाउन को 19 जुलाई तक बढ़ा दिया है। हालांकि सरकार ने छात्रों सहित कुछ अन्य लोगों के लिए छुट दी है। कोविड नियमों का पालन करना इस दौरान जरूरी है।