up-election
File Pic : ani

    Loading

    लखनऊ. आज उत्तरप्रदेश (Uttar Pradesh)) के लिए महत्वपूर्ण दिन है, क्योंकि आज यहाँ के 20 जिलों में पचांयत चुनाव (Panchayat Election) के तीसरे चरण लिए मतदान चालू है। आज इन इन जिलों में 20,727 मतदान केन्द्र और 49798 मतदेय स्थल भी बनाए गए हैं। इसके साथ ही सभी पेालिंग बूथ पर जरुरी कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए सैनेटाइजर, मास्क आदि की पर्याप्त व्यवस्था हो चुकी है। इतना ही नहीं आज कोरोना संक्रमण (Corona Pandemic) से बचाव के लिए मतदाताओं के बीच सोशल डिस्टेंसिंग भी रखी जाएंगी। 

    कैसी है चुनाव व्यवस्था :

    आज हो रही पंचायत चुनावों में इन 20 जिलों के 49,789 मतदान केंद्रों पर 3,05,71,613 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। बता दें कि राज्य निर्वाचन आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक, आज मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ जो शाम छह बजे तक चलेगा । आज  फिरोजाबाद, कासगंज, हमीरपुर, फतेहपुर, पीलीभीत, मुरादाबाद, देवरिया, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, कानपुर देहात, औरैया, जालौन, उन्नाव, बाराबंकी, अमेठी, मेरठ, शामली, चंदौली, बलिया और मिर्जापुर में चुनाव होने है।

    चुनाव का तीसरा चरण और 3,52,114 प्रत्याशी मैदान में:

    गौरतलब है कि आयोग से मिली जानकारी केअनुसार, आज तीसरे चरण में हो रहे जिला पंचायत सदस्य की 746 सीटों के लिए 10,627 उम्मीदवार, वहीं क्षेत्र पंचायत सदस्य की 18,530 सीटों के लिए 89,188 उम्मीदवार, ग्राम प्रधान की 14,379 सीटों के लिए 1,17,789 उम्मीदवार तथा ग्राम पंचायत वार्ड की 1,80,473 सीटों के लिए 1,34,510 उम्मीदवार चुनाव मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

    इन जिलों में हो रहे चुनाव :

     आज हो रहे तीसरे चरण के चुनाव में अमेठी, उन्नाव, औरैया, कानपुर देहात, कासगंज, चंदौली, जालौन, देवरिया, पीलीभीत, फतेहपुर, फिरोजाबाद, बलरामपुर, बलिया, बाराबंकी, मेरठ, मुरादाबाद, मिर्जापुर, शामली, सिद्धार्थनगर तथा हमीरपुर में मतदान हो रहा है।

    5 मई तक पूरी होगी  पंचायत चुनाव की सभी प्रक्रिया :

    बता दें कि सभी उम्मीदवार, राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से दिए गए प्रतीक चिन्ह पर ही चुनाव लड़ेंगे। आयोग के मुताबिक  15 अप्रैल को पहले चरण में 71% मतदान हुआ था। जबकि 19 अप्रैल को दुसरे चरण के मतदान में भी 71% से अधिक ही वोट पड़े थे। गौरतलब है कि इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने राज्य सरकार को आगामी 25 मई तक पंचायत चुनाव की समस्त प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिए हैं। फिलहाल आज राज्य में तीसरे चरण का मतदान जारी है।