Washington
symbolic picture

Loading

नई दिल्ली. भारत में अमेरिका के राजदूत केन जस्टर ने वाशिंगटन में भारतीय दूतावास के बाहर लगी महात्मा गांधी की प्रतिमा को अज्ञात व्यक्तियों द्वारा विरूपति किये जाने को लेकर बृहस्पतिवार को खेद जताया। अमेरिका में अज्ञात बदमाशों ने भारतीय दूतावास के बाहर स्थित महात्मा गांधी की प्रतिमा को भित्ति चित्रों और स्प्रे पेंटिंग से विरूपित कर दिया जिसके बाद दूतावास के अधिकारियों ने स्थानीय कानून प्रवर्तन एजेंसियों के समक्ष शिकायत दर्ज कराई है। बताया जा रहा है कि यह घटना वाशिंगटन डीसी में दो जून और तीन जून की मध्यरात्रि को हुई।

जस्टर ने ट्वीट किया, ‘‘वाशिंगटन डीसी में गांधी की प्रतिमा को विरूपित किये जाने के बारे में जानकर दुख हुआ। कृपया हमारी दिल से माफी स्वीकार करें। साथ ही जॉर्ज फ्लॉयड की मौत और भयानक हिंसा से स्तब्ध हैं। हम किसी भी प्रकार के पूर्वाग्रह और भेदभाव के खिलाफ हैं। हम उबर जाएंगे और बेहतर होंगे।” गांधी की प्रतिमा को ऐसे समय में नुकसान पहुंचाया गया है जब अफ्रीकी मूल के अमेरिकी जॉर्ज फ्लॉयड की 25 मई को मिनियापोलिस में हिरासत में हत्या के खिलाफ देशभर में प्रदर्शन चल रहे हैं।

इनमें से कई प्रदर्शनों ने उग्र रूप ले लिया जिसके चलते कई प्रतिष्ठित और पवित्र अमेरिकी स्मारकों को नुकसान पहुंचा है। वाशिंगटन डीसी में प्रदर्शनकारियों ने इस हफ्ते एक ऐतिहासिक गिरजाघर को जला दिया और राष्ट्रीय स्मारक तथा लिंकन स्मारक जैसी कुछ प्रतिष्ठित और ऐतिहासिक धरोहरों को क्षतिग्रस्त कर दिया।(एजेंसी)