Uttar Pradesh Elections: Before the elections in Uttar Pradesh, the era of meetings begun, BJP outreaches Apna Dal, Nishad Samaj
Image:Twitter

    नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों (Elections) से पहले दिल्ली (Delhi) में मुलाकातों का दौर शुरू हो चुका है। गुरुवार को सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) से मुलाकात की। दो दिवसीय दौरे पर राजधानी पहुंचे योगी आदित्यनाथ के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा (JP Nadda) से मुलाकात की भी संभावना है। इस बीच खबर है, यूपी में विधानसभा चुनावों से पहले BJP ने राज्‍य के सहयोगी दलों को साथ लेने की कवायद शुरू कर दी है। अपना दल की नेता अनुप्रिया पटेल ने गुरुवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की है। 

    प्रशासनिक सेवा से रिटायरमेंट लेकर बीजेपी में शामिल हुए अरविंद कुमार शर्मा ने निषाद समाज के वरिष्ठ नेता संजय कुमार निषाद और संत कबीर नगर से एमपी प्रवीण निषाद से दिल्ली में मुलाकात की। इन मुलाकातों को आगामी चुनावों को लेकर काफी अहम माना जा रहा है। बताया ये भी जा रहा है कि, सहयोगी दल, योगी मंत्रिमंडल में खुद को उपेक्षित महसूस कर रहे हैं इसलिए अपना दल को जगह मिलने पर चर्चा की गई है। वैसे जानकार मानते हैं कि, शुरू हुआ बैठकों का दौर दिल्ली में आगे भी जारी रहेगा।

    गौरतलब है कि, कुछ दिनों पहले अपना दल नेता अनुप्रिया पटेल ने प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह से भी मीटिंग की थी। खबर ये भी है कि, अपना दल चाहता है कि, मिर्जापुर और बांदा जैसे कुछ और जिलों में जिला पंचायत का अध्यक्ष पद उसे दिया जाए। इससे पहले, हाल ही में भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री (संगठन) बी एल संतोष और पार्टी के प्रदेश प्रभारी राधामोहन सिंह ने लखनऊ का दौरा किया था और अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी की तैयारियों की समीक्षा की थी।

    इसके बाद आदित्यनाथ के अचानक दिल्ली पहुंचने और केंद्रीय नेताओं से मुलाकात करने के बाद एक बार फिर राज्य में मंत्रिमंडल विस्तार की अटकलें तेज हो गई है। इन अटकलों को तब और बल मिला जब सूत्रों ने दावा किया कि नड्डा ने प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की और एक दिन पहले ही भाजपा में शामिल हुए पूर्व केंद्रीय मंत्री जितिन प्रसाद, मुख्यमंत्री आदित्यनाथ से मिले।

    सीएम योगी की अमित शाह से जिस वक्त मुलाकात चल रही थी उसी समय अपना दल की अध्यक्ष और पूर्व केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल भी अमित शाह के आवास पर पहुंची। शाह ने ने ट्वीट कर आदित्यनाथ और पटेल से मुलाकात की जानकारी दी और तस्वीरें भी साझा की है। सूत्रों का कहना है कई की अनुप्रिया ने शाह से मुलाकात के दौरान यूपी में 2 मंत्री पद की भी बात की है। 2017 के चुनावों में, जब राज्य में भाजपा सत्ता में आई थी, अपना दल ने नौ विधानसभा सीटें जीती थीं। 

    वैसे कहा ये भी जा रहा है कि, विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी यूपी में अपने सहयोगी दलों को साथ लेना चाहती है। लेकिन फिलहाल सहयोगी दलों को पद और सही शेयर नहीं मिलने का कुछ मलाल है। बता दें कि, अनुप्रिया पटेल को इस बार मंत्रिमंडल में जगह नहीं मिली है।