कोरोना से बचाव के तरीकों में सबसे अहम वेजिटेरियन डाइट, रिसर्च से खुलासा-शाकाहारी लोगों को कम होता है कोविड संक्रमण का खतरा

    Loading

    नई दिल्ली: देश में कोरोना का तांडव (Coronavirus Pandemic) खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। कोविड (COVID-19) से संक्रमित मामले रोजाना सामने आ रहे हैं। हालांकि कोरोना की रफ्तार धीमी जरूर पड़ी है। इन सब के बीच देश में वैक्सीनेशन का काम तेजी से चल रहा है। इससे बचने के लिए इम्यून सिस्टम मजबूत करने और न्यूट्रिशन वाली चीजों को खाना सबसे अधिक आवश्यक है। क्योंकि इसका सीधा असर हमारे हेल्थ, बॉडी के फंक्शन और इम्यून सिस्टम सिस्टम से जुड़ा हुआ है। 

    ज्ञात हो कि कोरोना और डाइट के बीच का लिंक खोजने की कोशिश वैज्ञानीक  कर रहे हैं। उन लोगों का कहना है कि मजबूत इम्यून सिस्टम और हेल्दी बॉडी के लिए कई तरह के पौष्टिक चीजों की आवश्यकता पड़ती है। एक रिसर्च में इस बात का भी खुलासा हुआ है कि वेज और सीफूड खाने वाले लोगों में कोविड का खतरा जो दोनों तरह की डाइट नहीं लेते बल्कि नॉनवेज फूड यानि सीफूड के अतिरिक्त सभी तरह का नॉनवेज खाते हैं। 

    वहीं यह स्टडी मई में बीएमजे मेडिकल जर्नल में पब्लिश हुई थी। जिसमें जर्मनी, फ्रांस, इटली, स्पेन, ब्रिटेन और अमेरिका के 2 हजार 884 हेल्थ वर्कर का समावेश था। रिसर्च में यह भी बताया गया कि वेजिटेरियन खाने वाले लोगों में औसत से गंभीर कोरोना का खतरा 73 फीसदी कम था। इस स्टडी में 70 फीसदी से अधिक वॉलंटियर्स पुरुष थे जबकि 95 फीसदी डॉक्टर थे। 

    Nashik vegetables in Mumbai kitchens

    दूसरी तरफ यह भी बताया गया कि इम्यून सिस्टम को बहुत सी चीजें हैं जो सीधे असर करती हैं। जिसमें से डाइट एक चीज है। हालांकि आगे कहा गया कि डाइट न तो सब कुछ है और न ही उसके साथ सब खत्म होता है। स्टडी में 568 कोरोना मामलों में सिर्फ 298 का पीसीआर या एंटीबॉडी जांच पॉजिटिव आयी थी। अन्य लोगों में कोविड के सामान्य लक्षण दिखाई पड़े थे। 

    vegetables

    उल्लेखनीय है कि डाइट में कोविड से लड़ने के लिए किस तरह की डाइट रहे इसका भी जिक्र किया गया है। जिसमें डब्लूएचओ का हवाल दिया गया है जिसके अनुसार लोगों को माइक्रोन्यूट्रिएन्ट और मैक्रोन्यूट्रिएन्ट- दोनों की आवश्यकता पड़ती है। लेकिन इसमें से अधिकतर पोषक चीजें वेज खाने में ही मिल जाती हैं। डब्लूएचओ कई तरह के फल, सब्जी सहित दाल, छोले, बीन्स, मटर के साथ कई चीजों को डाइट लेने की एडवाइस देता है।