Vikas Dubey's wife on the police radar, major revelations

Loading

कानपुर: कानपुर एनकाउंटर मामला धीरे धीरे तूल पकड़ रहा है और कड़ियां जुड़ती जा रही हैं। हाल ही में कोआईजी मोहित अग्रवाल ने बताया कि कुछ पुलिस कर्मी शक के घेरे में है साथ ही चौबेपुर थाने के एसएचओ विनय तिवारी को सस्पेंड कर दिया गया हैं। एसएसपी द्वारा 3 पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया है। कथित रूप से निलंबित पुलिसकर्मी विकास दुबे के लगातार संपर्क में थे। यह जानकारी विकास के फोन कॉल रिकॉर्ड की छानबीन से मिली हैं। इन पुलिसकर्मियों के खिलाफ धारा 302 के तहत हत्या का मामला दर्ज किया जाएगा। वही कानपुर एनकाउंटर मामले के मुख्य आरोपी हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे की तस्वीरें पुलिस ने उन्नाव टोल प्लाजा पर लगा दी है। पुलिस का सर्च ऑपरेशन चल रहा है।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार पी. ने बताया कि निलंबित होने वालों में उप निरीक्षकों – कुंवरपाल, तथा कृष्ण कुमार शर्मा और कांस्टेबल राजीव हैं । ये सभी चौबेपुर थाने में तैनात थे । तीनों के खिलाफ प्रारंभिक जांच शुरू कर दी गयी है । उन्होंने बताया कि पुलिसकर्मियों के खिलाफ मामला दर्ज किया जायेगा और अगर जांच के दौरान उनकी भूमिका या साजिश सामने आयी तो उनके खिलाफ आगे कार्रवाई की जाएगी । पुलिस के एक अधिकारी ने नाम उजागर नहीं करने की शर्त पर बताया कि तीनों पुलिसकर्मी चौबेपुर के थाना प्रभारी विनय तिवारी के साथ विकास दुबे के घर बुधवार को गये थे । स्थानीय कारोबारी राहुल तिवारी की शिकायत पर पुलिस वहां दबिश देने गयी थी । राहुल को विकास दुबे ने पुलिस की मौजूदगी में पीटा था । जब तिवारी ने बीचबचाव की कोशिश की तो दुबे ने कथित रूप से उनका मोबाइल छीनकर उनके साथ भी बदसलूकी की थी । उसके बाद दोनों के बीच कहासुनी और धक्कामुक्की भी हुई और फिर पुलिस घर से चली गयी । मुठभेड़ की वारदात के बाद विनय तिवारी को निलंबित कर दिया गया है ।

पुलिस विकास दुबे की छानबीन करते हुए उसकी बीवी तक पहुँच गई हैं।दुबे के सभी काले कारनामों की खबर उसकी बीवी रिचा दुबे को है भली भांति थी इसलिए वह अपने बच्चों के साथ लखनऊ में रहती थी। लेकिन दूर रहकर भी रिचा अपने पति की पूरी मदद करती थी। पुलिस जब भी विकास को घर से गिरफ्तार करती, एनकाउंटर के डर से रिचा, सीसीटीवी कैमरे की रिकार्डिंग सोशल मीडिया पर वायरल कर देती।

रिचा जिला पंचायत सदस्य है और राजनीति में उसकी धौंस मात्र विकास की वजह से हैं। पुलिस को रिचा के हवाले से कई सबूत मिले है जिससे यह पता चलता है की वह विकास की काली करतूतों में पूरा सहयोग करती थी। पुलिस सूत्रों के मुताबिक वह विकास के अपराधों पर पर्दा डालती आई है। विकास कहां और किस घटना में शामिल है उसे पता रहता था। पुलिस ने खुलासा किया कि बिकरू वाले घर में लगे कैमरे रिचा ने अपने मोबाइल से कनेक्टेड है। जिससे वह लखनऊ में बैठ के बिकरू के घर पर नज़र रखती थी। जब भी पुलिस घर से पकड़ती वह फुटेज वायरल कर देती थी। पुलिस इन सभी तथ्यों की जांच बारीकी से कर रही है।

पुलिस अब विकास की संपत्ति का पता लगा रही हैं जिसमे अब तक यह पता चला है कि विकास की अधिकतर संपत्ति, घर, फ्लैट समेत अन्य जायदाद बीवी के नाम है। यूपी पुलिस ने विकास दुबे पर रखी इनाम रकम को 25 हजार से बढ़ाकर एक लाख कर दिया था जिसे एक बाद फिर बढाकर 2.5 लाख कर दिया है, साथ ही अन्य 18 गुंडों पर 25 -25 हजार इनाम राशी रखी है। वहीं मुखबरी करने को लेकर पुलिस विभाग कॉल डिटेल के आधार पर जाँच में लगी हुई है।