Viral Video: Online school classes policy changed in Jammu and Kashmir after the girl's appeal to PM Modi, now these are the new guidelines

    श्रीनगर: जम्मू कश्मीर (Jammu-Kashmir) में स्कूली बच्चों (School Students) पर गृह कार्य का बोझ कम करने के उपराज्यपाल (Deputy Governor) मनोज सिन्हा (Manoj Sinha) के आश्वासन के एक दिन बाद प्रशासन ने मंगलवार को नए दिशा-निर्देश (Guidelines) जारी किए तथा प्राथमिक से पहले के विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं (Online Classes) बस आधे घंटे तक और प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं केवल डेढ़ घंटे तक सीमित कर दीं।

    सिन्हा ने स्कूली बच्चों पर गृह कार्य का बोझ कम करने के लिए स्कूली शिक्षा विभाग को 48 घंटे के अंदर नीति बनाने का निर्देश दिया था और महज 24 घंटे में दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए। इससे पहले छह साल की एक बच्ची का वीडियो (Video) सामने आया था जिसमें वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से स्कूली बच्चों पर गृह कार्य का बोझ कम करने की अपील करती हुई नजर आ रही है।

    उपराज्यपाल ने ट्वीट किया, ‘‘स्कूल शिक्षा विभाग ने दैनिक ऑनलाइन कक्षाएं पहली से आठवीं तक के बच्चों के लिए डेढ़ घंटे सीमित करने का फैसला किया है। नौवीं से 12 वीं कक्षाओं के लिए ऑनलाइन कक्षाएं तीन घंटे से अधिक की नहीं होंगी।”

    उन्होंने कहा कि प्राथमिक से नीचे के बच्चों के लिए रोजाना आधे घंटे की ही कक्षा होगी। सिन्हा ने शिक्षकों से पांचवीं कक्षा तक के बच्चों को गृह कार्य देने से परहेज करने को कहा।