Election Commission

Loading

नई दिल्ली: भारतीय निर्वाचन आयोग ने सात राज्यों की 18 राज्यसभा सीटों पर चुनाव करने की तारिक का ऐलान कर दिया हैं. इसके साथ उसी दिन शाम पांच बजे निर्णय आजाएगा। बतादें कि कोरोना वायरस के को देखते हुए चुनाव आयोग ने इन चुनावों को अगले आदेश तक निरस्त कर दिए थे. 

आयोजित प्रेस वार्ता में मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने जानकरी देते हुए कहा, ” 19 जून, 2020 को आंध्र प्रदेश, गुजरात, झारखंड, मध्य प्रदेश, मणिपुर, मेघालय और राजस्थान राज्यों की 18 सीटों को भरने के लिए काउंसिल ऑफ स्टेट्स (राज्य सभा) के चुनाव किया जाएगा। मतों की गिनती शाम 5 बजे होगी उसी दिन किया जाएगा।”

इसी के साथ अरुणाचल प्रदेश (1), कर्नाटक (4) और मिजोरम (1) के लिए राज्यसभा के चुनाव 19 जून 2020 को होंगे। इन सीटों के लिए चुने गए सदस्य जून-जुलाई में सेवानिवृत्त हो रहे हैं.

बतादें कि 26 मार्च को राज्य सभा की 56 सीटों पर चुनाव होने वाला था, लेकिन उसमे में से 37 सीटों पर प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित हो गए थे. बाकी बची सीटों पर चुनाव होना हैं. 18 सीटों पर होने वाले चुनाव में मध्य प्रदेश और राजस्थान की तीन-तीन सीट, आंध्रप्रदेश की  चार सीट, झारखंड की दो, मेघालय और मणिपुर की एक-एक सीट पर चुनाव किया जायेगा।