Water level of rivers increased in Uttarakhand, alert issued
Photo: Twitter/@ANI

    ऋषिकेश: उत्तराखंड (Uttarakhand) में बारिश (Rain) की वजह से नदियों (Rivers) का जलस्तर (Water Level) बढ़ता जा रहा है। लगातार बढ़ते नदियों के जलस्तर को देखते प्रशासन भी अलर्ट (Alert) पर है। ऋषिकेश में गंगा नदी का जलस्तर खतरे के निशान तक पहुंचने के बाद प्रशासन ने उत्तराखंड के कई इलाकों में अलर्ट जारी कर दिया है। खबर है कि, मौसम विभाग ने इलाके में बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया हुआ है। तो वहीं, पिथौरागढ़ से लेकर हरिद्वार तक भी अलर्ट जारी किया गया। 

    बताया जा रहा है कि, उत्तराखंड के चमोली और श्रीनगर में भी अलकनंदा और मंदाकिनी नदियों का जलस्तर बढ़ गया। रुद्रप्रयाग में भी कुछ ऐसे ही हालात बन गए हैं और यहां भी ये दोनों नदियां खतरे के निशान के ऊपर बह रही हैं। उधर, धारचूला से झूलाघाट के बीच भी अलर्ट जारी कर दिया गया है।

    पिथौरागढ़ में काली नदी भी उफान पर है और खतरे के निशान के करीब पहुंच जाने के बाद यहां पर अधिकारियों को उसके किनारे बसे गांवों में लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने के निर्देश दे दिए गए हैं। एक रिपोर्ट में जिलाधिकारी आनंद स्वरूप के हवाले से कहा गया है कि, नदी 889.60 मीटर पर बह रही है, जबकि उसका खतरे का निशान 890 मीटर पर है।