AMIT-SHAH

    बाघमुंडी: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) ने बृहस्पतिवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (CM Mamata Banerjee) की आलोचना करते हुए कहा कि उन्होंने ऑटोमोबाइल उद्योग नहीं लगने दिया और रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने में विफल रहीं। शाह ने कहा कि अगर लोग जनकल्याण की योजनाएं चाहते हैं तो भाजपा को वोट दें और यदि वे घोटाले चाहते हैं तो तृणमूल कांग्रेस के पक्ष में मतदान करें।  

    राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण पुरुलिया की कुर्मी जाति के लोगों को संबोधित करते हुए शाह ने हर परिवार को रोजगार देने और उनकी भाषा में शिक्षा देने का वादा किया। उन्होंने जंगलमहल क्षेत्र में एम्स का निर्माण करने का भी वादा किया। यहां एक चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए शाह ने कहा, ‘‘शुरुआत में वाम दलों ने राज्य से निवेशकों को खदेड़ा। इसके बाद दीदी ने बंगाल से ऑटोमोबाइल उद्योग को निकाल दिया। वह रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने में विफल रही हैं।”

    शाह ने कहा, “यदि आपको योजनाएं चाहिए तो मोदी जी को वोट दें और अगर आपको घोटाले चाहिए तो अक्षम तृणमूल कांग्रेस को वोट दें। इसका निर्णय आपको ही करना है।”  (भाषा)

    तृणमूल कांग्रेस पर “भ्रष्ट सरकार” चलाने का आरोप लगाते हुए शाह ने कहा कि भाजपा बंगाल में “कट मनी” की संस्कृति समाप्त कर देगी। शाह ने कहा कि तृणमूल सरकार ने आदिवासी और कुर्मी जाति के मतदाताओं को नजरअंदाज किया है और सत्ता में आने पर हर कुर्मी और आदिवासी परिवार को रोजगार दिया जाएगा। उन्होंने कहा, “हम राज्य के हर आदिवासी और कुर्मी परिवार को नौकरी देंगे। आदिवासियों को उनके उत्पाद का एमएसपी नहीं मिलता। हम उनके उत्पाद को फसल की सूची में शामिल करेंगे ताकि उन्हें एमएसपी मिल सके।” उन्होंने कहा, “हम यह भी सुनिश्चित करेंगे कि कुर्मी परिवार के हर बच्चे को कक्षा 10 तक की शिक्षा उनकी भाषा में और मुफ्त मिल सके।”

    शाह ने क्षेत्र में शुद्ध पेयजल की जरूरत पर बल देते हुए कहा कि तृणमूल सरकार ने पुरुलिया के निवासियों को “फ्लोराइड से दूषित पानी पीने पर मजबूर किया।” उन्होंने कहा, “हम पुरुलिया में 10,000 करोड़ रुपये की लागत से स्वच्छ पेयजल की परियोजना लाएंगे। दीदी ने आपको फ्लोराइड से दूषित पानी पीने पर मजबूर किया है।”