MAMTA-SUBHENDU

    कोलकाता. जहाँ पश्चिम बंगाल (West Bengal) में होने वाले विधानसभा चुनावों (Vidhan Sabha Elections) की सरगर्मियां अपने पुरे उफान पर है।  वहीं इस राज्य के विधानसभा चुनाव की सबसे बड़ी लड़ाई के लिए अब नंदीग्राम (Nandigram) भी तैयार हो चूका है।  इसी क्रम में जहाँ आज तृणमूल कांग्रेस (TMC) प्रत्याशी और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamta Bannerjee) नंदीग्राम की तरफ कुच कर रही हैं और कल वे अपना नामांकन दाखिल करेंगी।  वहीं, खबर है कि भारतीय जनता पार्टी (BJP) के प्रत्याशी शुभेंदु अधिकारी (Suvendu Adhikari) आगामी 12 मार्च को नामांकन दाखिल करेंगे।  यही नहीं इसको लेकर बीजेपी के खेमें में भव्य तैयारी हो रही है।

    शुभेंदु अधिकारी का नामांकन, मिथुन-स्मृति भी होंगे संग:  

    मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो शुभेंदु अधिकारी के नामांकन में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और हाल ही बीजेपी में शामिल हुए मशहूर सिने अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती (Mithun Chakraborty) भी शामिल हो सकते हैं। बता दें कि स्मृति ईरानी 9Smriti Irani) आगामी 11 तारीख को बंगाल आ रही हैं और वे हल्दिया में एक रैली भी करेंगी, वहीं मिथुन चक्रवर्ती बीजेपी के चुनाव प्रचार की शुरुआत आगामी 12 मार्च को करेंगे।  फिलहाल उनके कार्यक्रम की अंतिम रूपरेखा भी बनाई जा रही है।

    क्या है CM ममता बनर्जी का कार्यक्रम:

    इधर आज पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी नंदीग्राम पहुंचेंगी।  खबरों की मानें तो CM ममता बनर्जी यहां पर तृणमूल कांग्रेस (TMC) कार्यकर्ताओं के साथ बैठक करेंगी और फिर अपने चुनाव प्रचार की शुरुआत करेंगी।  कार्यक्रम के मुताबिक ममता बनर्जी नंदीग्राम सीट से आगामी 10 मार्च को अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगी और इसके 2 दिन बाद ही बीजेपी के प्रत्याशी शुभेंदु अधिकारी भी इसी सीट से अपना पर्चा भरेंगे।  

    इधत अगर TMC सूत्रों की मानें तो तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष ममता बनर्जी आज यानी मंगलवार को पार्टी का घोषणापत्र जारी होने के बाद शाम को नंदीग्राम के लिए रवाना होंगी और अगले दिन यानी बुधवार 10 मार्च को अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगी।  इसके बाद वे कार्यकर्ताओं की एक सभा को भी संबोधित करेंगी और फिर गुरूवार यानी 11 मार्च को वापस कोलकाता लौट आएंगी। 

    बता दें कि इस बार बंगाल की कुल 294 विधानसभा सीटों पर आठ चरणों में मतदान होना है।  इसके पहले चरण के लिए गामी 27 मार्च को वोट डाले जाने हैं, जबकि नतीजे आगामी 2 मई को ही जारी होंगे।  जहाँ TMC ने अपने सभी 291 और बीजेपी ने फिलहाल सिर्फ 57 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है।  गौरतलब है कि इस विधानसभा चुनावों में बीजेपी का दावा है कि वो इस बार पश्चिम बंगाल में 200 से अधिक सीटें जीतेगी।  फिलहाल तो नंदीग्राम CM ममता बनर्जी और कभी उनके चहेते रहे शुभेंदु अधिकारी दोनों की ही प्रतीक्षा कर रहा है।