mamta

    कोलकाता. पश्चिम बंगाल (West Bengal) विधानसभा के नवनिर्वाचित सदस्य बृहस्पतिवार को शपथ ग्रहण कर रहे हैंविधानसभा के कार्यवाहक अध्यक्ष सुब्रत मुखर्जी विधायकों को शपथ दिला रहे हैं। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamta Banerjee) कुछ देर के लिए शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुई और फिर राज्य सचिवालय के लिए निकल गईं।

    एक अधिकारी ने बताया कि शपथ ग्रहण का पूरा कार्यक्रम कोविड प्रोटोकॉल का अनुसरण करते हुए आयोजित हुआ है।शपथ ग्रहण के पहले दिन बृहस्पतिवार को कम से कम 143 विधायक शपथ लेंगे। इनमें से ज्यादातर विधायक कोलकाता, उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूरब और पश्चिम मिदनापुर, हावड़ा, हुगली और झाड़ग्राम के तहत आने वाले विधानसभा क्षेत्रों से निर्वाचित हुए हैं।दिन के आधे पहर में 74 विधायक शपथ लेंगे और शेष विधायक दूसरे पहर में शपथ ग्रहण करेंगे।

    तृणमूल कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पार्थ चटर्जी, शशि पांजा, मदन मित्रा, शोभनदेव चट्टोपाध्याय और निर्मल माझी शपथ ग्रहण कर चुके हैं।भाजपा के किसी विधायक ने बृहस्पतिवार को शपथ ग्रहण कार्यक्रम में हिस्सा नहीं लिया। शपथ ग्रहण समारोह शनिवार तक जारी रहेगा। इस बार के विधानसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस ने 213 सीटें हासिल करते हुए प्रचंड जीत दर्ज की है। भाजपा को 77 सीटें मिली हैं। कांग्रेस और वाम दल आपना खाता भी नहीं खोल सके। राज्य में विधानसभा की कुल 294 सीटें हैं, हालांकि 292 पर चुनाव हुआ था। जांगीपुर और शमशेरगंज विधानसभा सीटों पर चुनाव से पहले दो उम्मीदवारों की मौत हो गई। इस वजह इन दोनों सीटों पर चुनाव नहीं हो सका।