mamta banerjee

    कोलकाता. जहाँ बंगाल विधानसभा चुनाव (West Bengal Election) बीते 2016 में भी आज ही के दिन यानी शुक्रवार को ही तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की थी। इस 5 साल पहले हुए इन ऐतिहासिक विधानसभा चुनाव में TMC ने 211 सीटों पर अपनी भव्य जीत हासिल की थी। वहीं ठीक इस बार भी TMC के उम्मीदवारों की लिस्ट में कुछ तो सरप्राइज पैकेज हो सकता है। वहीं सम्भावना यह भी है कि TMC राज्य के पूर्व चीफ सेक्रेटरी राजीव सिन्हा (Rajeev Sinha) को बैरकपुर से चुनाव का टिकट दे सकती है। 

    गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल की अब चुनावी जंग की बिसात बिछ चुकी है। जहाँ विधानसभा चुनाव के लिए टिकट बंटवारे को लेकर अब एनी राजनीतिक पार्टियों में लगातार विचार विमर्श और मंथन का दौर चल रहा है। वहीं इस बार न तो सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस (TMC) कोई भूल करना चाहती है, ना ही विपक्षी भारतीय जनता पार्टी (BJP) कोई चूक। इसी के चलते आक्रामक तेवर दिखा रही TMC और BJP, दोनों ही अहम् खेमे इस बार अपने उम्मीदवारों के चयन को लेकर काफी संजीदा नजर आ रहे हैं।

    वहीं TMC के सूत्रों से खबर यह है कि राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamta Bannerjee) ने उम्मीदवारों के नाम तय कर लिए हैं। इसी क्रम में वे आज प्रदेश की सभी 294 सीटों के लिए अपने पत्ते खोलेंगी। यानी उम्मीदवारों के नाम का ऐलान करेंगी। वह पहले ही नंदीग्राम (Nandigram) से चुनाव लड़ने का ऐलान कर चुकी हैं। वहीं इस इस बार ममता दी, वरिष्ठ नेता और मंत्री शोभनदेव चटर्जी या फिर चंद्रिमा भट्टाचार्य को भवानीपुर केंद्र से चुनाव लड़वायेंगी ।

    इस बार कहां से कौन है संभावित उम्मीदवार:

    सूत्रों और अन्य मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो TMC में हाल ही में शामिल हुईं अभिनेत्री कौशानी मुखर्जी, सायन्तिका बनर्जी, अभिनेता कंचन मल्लिक, एक्ट्रेस रनीता दास को इस बार चुनाव का टिकट मिल सकता है। वहीं यह भी खबर है कि अभिनेता सोहम चक्रवर्ती एक बार फिर से TMC की टिकट पर चुनाव लड़ सकते है। फिल्म निर्देशक राज चक्रवर्ती, क्रिकेटर मनोज तिवारी, पूर्व फुटबॉलर सौमिक दे, बीजेपी सांसद सौमित्र खान की पत्नी सुजाता मंडल खान, एक्ट्रेस सायनी घोष और पूर्व IPS अफसर हुमायूं कविर का नाम भी इस बार के इस चुनावी लिस्ट में शामिल हो सकता है।

    शशि पांजा, ब्रात्य बसु और सुजीत बोस जैसे बड़े नेता भी लड़ सकते हैं चुनाव:

    खबर यह भी आ रही है कि टॉलीगंज से अरूप विस्वास, बेहाला पश्चिम से पार्थो चटर्जी, बेहाला पूर्व से रत्ना चटर्जी का नाम घोषणा की जा सकती है। वहीं कोलकाता बंदरगाह से फिरहाद हाकिम, हाबरा से ज्योतिप्रियो मल्लिक, बॉलीगंज से सुब्रत मुखर्जी , बराहनगर से तापस रॉय, हावड़ा मध्य केंद्र से अरूप रॉय, खरदा से वित्त मंत्री अमित मित्र और पानिहाटी से मदन मित्र भी इस बार के चुनाव मैदान में आ सकते हैं। लेकिन उक्त सभी नामों पर फाइनल कॉल तो प्रशांत किशोर (Prashant Kishore) और CM ममता बनर्जी ही लेंगे।

    विदित हो कि बंगाल में इसबार विधानसभा चुनाव आठ चरण में होने वाले हैं। इसके पहले चरण के लिए 27 मार्च और दूसरे चरण का मतदान आगामी एक अप्रैल को होना है।