कब हुई इंटरनेशनल चैरिटी डे की शुरुआत, जानें इसका इतिहास और महत्व

    Loading

    नई दिल्ली: हर साल 5 सितंबर को इंटरनेशनल चैरिटी डे (International Charity Day) मनाया जाता है। यह दिन बेहद खास है एक तरफ हमारे देश के आदर्श शिक्षक डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन के अवसर पर शिक्षक दिवस मनाया जाता है और साथ ही समाजसेविका मदर टेरेसा की पुण्यतिथि के अवसर पर उनकी याद में इंटरनेशनल चैरिटी डे मनाया जाता है। तो चलिए जानते है इंटरनेशनल चैरिटी डे के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी….. 

    इंटरनेशनल चैरिटी डे का उद्देश्य 

    इंटरनेशनल चैरिटी डे मनाने का एक खास उद्देश्य है, इस उद्देश्य के तहत दान के महत्व को समझाया जाता है। दान करना एक महान कार्य है। कहां जाता है कि दान करने से पुण्य की प्राप्ति होती है। समाज के एक नागरिक होते हुए समाज के प्रति हमारी भी कुछ जिम्मेदारियां है, इसी को ध्यान में रखते हुए अपने क्षमता के स्वरूप दान या मदद करना चाहिए।

    किसी की मदद करना या दान करना यह हमारा एक अच्छा व्यक्तित्व बताता है। संयुक्त राष्ट्र ने विकसित देशों की मदद करने और और उनका जीवन स्तर सुधारने के लिए लोगों से मदद की अपील की और ये अपील करते हुए 5 सितंबर को इंटरनेशनल चैरिटी डे (अंतर्राष्ट्रीय दान दिवस) मनाने की शुरुआत की थी। 

    इंटरनेशनल चैरिटी डे का महत्व 

    दान किसी भी प्रकार का हो इसका महत्व अधिक होता है। किसी जरूरतमंद को मदद करना बेहद अच्छा और नेक काम होता है। विश्व में ऐसे कई लोग है जिन्हें मदद की जरूरत है, उन्हें शिक्षा, भोजन, कपड़े, मानसिक आधार, इन सभी की जरूरत है और हमारी एक पहल या छोटीसी मदद उनकी जिंदगी बदल देती है। मदद केवल इंसान की ही नहीं करना है बल्कि पशु, प्राणी की भी करना है। वे बेजुबान जानवर हमारे प्रकृति के लिए बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। ऐसे में हमारा भी दायित्व बनता है की हम उन्हें खाना दें और किसी भी तरह की तकलीफ न होने दें। 

    इंटरनेशनल चैरिटी डे का इतिहास 

    आपको बता दें कि हर साल 5 सितंबर को इंटरनेशनल चैरिटी डे मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2021 में इंटरनेशनल चैरिटी डे  इस दिन को मनाने की घोषणा की। इसके पहले 2011 में हंगेरी के संसद और सरकार समर्थन से हंगेरी के नागरिक समाज की पहल से इंटरनेशनल चैरिटी डे मनाने की शुरुआत हुई है। तब से 5 सितंबर को इंटरनेशनल चैरिटी डे मदर टेरेसा की पुण्यतिथि के अवसर पर मनाने की शुरुआत हुई है। 

    मदर टेरेसा का समाज में एक अमूल्य योगदान है। उन्होंने समाज से गरीबी दूर करने, जरूरतमंद लोगों की मदद करने, दुखियों की तकलीफें दूर करने  क्षेत्र में अभूतपूर्व कार्य किया है। समाज में उनका योगदान अनमोल है।