Pic Courtsey : dd
tellthenation1, Mail Online
Pic Courtsey : dd tellthenation1, Mail Online

ब्रिटेन. ख़बरों के मुताबिक ब्रिटेन (Britain) में, सिर्फ सिर्फ आठ सप्ताह के एक मासूम (Baby) को दुनिया का सबसे महंगा इंजेक्शन दिया जाएगा। अब आप भी इस सोच में पड़ गए होंगे कि ऐसे कौनसी बिमारी है उस मासूम को जिसके लिए उसे 16 करोड़ रुपये का यह महंगा इंजेक्शन दिया जाएगा। जो सुनिए इस बीमारी का नाम जेनेटिक स्पाइनल मस्कुलर एट्रोफी (Genetic Spinal Muscular Atrophy) यानी SMA है जो शरीर में एसएमएन-1 जीन की कमी से होती है।

Representative Pic 

क्या होता है इस बिमारी में:

इस बिमारी में सीने की मांसपेशियां कमजोर होने लगती हैं और सांस लेने में भी बहुत दिक्कत होने लगती है। यह बीमारी ज्यादातर बच्चों में ही पायी गयी है और बाद में दिक्कत बढ़ने के साथ मरीज की मौत हो जाती है। ब्रिटेन में ये बीमारी ज्यादा है और वहां करीब 60 बच्चे हर साल ऐसा पैदा होते हैं जिन्हें ये खतरनाक बीमारी होती है। 

Representative Pic 

क्यों है यह इंजेक्शन महंगा:

जहाँ ब्रिटेन में अधिक बच्चे इस बीमारी से पीड़ित हैं, लेकिन वहां इसकी दवा नहीं बनाई जाती है। इस महेंगे इंजेक्शन का नाम Zolgensma है। ब्रिटेन में, इस इंजेक्शन को इलाज के लिए अमेरिका, जर्मनी और जापान से मंगाया जाता है। ख़ास बात यह है कि ये इंजेक्शन केवल एक बार बीमारी से पीड़ित रोगी को दिया जाता है। यही वजह है कि यह इतना महंगा है क्योंकि ज़ोलगेनेस्मा उन तीन जीन थैरेपी में से एक है जिन्हें फिलहाल यूरोप में इस्तेमाल करने की अनुमति दी गई है।

Representative Pic 

गौरतलब है कि बीते तीन साल पहले तक इस खतरनाक बीमारी का कोई इलाज भी संभव नहीं था।  लेकिन फिर साल 2017 में काफी रिसर्च और टेस्टिंग के बाद उन्हें सफलता मिली और इस इंजेक्शन का उत्पादन शुरू किया गया। आपको बता दें किसाल 2017 में 15 बच्चों को यह दवा दी गई थी जिसके बाद सभी 20 हफ्तों से ज्यादा दिनों तक जीवित रहे थे।

Representative Pic 

बता दें कि जिस बच्चे को यह महंगा 16 करोड़ रुपये का इंजेक्शन लगाया जाएगा उसका नाम एडवर्ड है। वहीं बच्चे के माँ-बाप इस  महंगे इलाज के लिए क्राउड फंडिंग के माध्यम से पैसा जुटा रहे हैं और अब तक उनके पास करीब 1।17 करोड़ रु जमा हो गए हैं। इन दोनों का कहना है कि उनके निर्दोष बच्चे का जीवन इन पैसों से अधिक मूल्यवान है।